लाइव टीवी

शिक्षकों को पेंशन का टेंशन उधर एक शिक्षामित्र के भरोसे 2 स्कूलों की 8 कक्षाओं के बच्चे

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 8, 2018, 2:29 PM IST
शिक्षकों को पेंशन का टेंशन उधर एक शिक्षामित्र के भरोसे 2 स्कूलों की 8 कक्षाओं के बच्चे
Demo Pic

न्यूज 18 की टीम जब स्कूलों में पहुंची तो देखा अधिकतर स्कूलों में ताले लटके हुए थे. शिक्षक स्कूल तो पहुंचे लेकिन बच्चों को वापस घर भेजकर रैली में शामिल होने चले गए. स्कूलों के गेट पर भी सूचना लिखी नजर आई कि शिक्षक रैली में शामिल होने गए हैं.

  • Share this:
पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर शिक्षक रैली में शामिल होने गए तो राजधानी के स्कूलों पर ताले लटके दिखने लगे. कुछ स्कूलों में शिक्षामित्रों ने कमान संभालने की कोशिश तो की लेकिन एक शिक्षामित्र के भरोसे 8-8 क्लासेज के बच्चे दिखे. ऐसे में शिक्षामित्र जब एक क्लास को पढ़ाते नजर आया तो बाकी क्लासेज के बच्चे टीचर का इंतजार ही करते रहे.

विभिन्न संगठनों ने मिलकर पुरानी पेंशन बहाली की मांग लेकर महारैली का आयोजन किया. इसमें शिक्षक, कर्मचारी सभी शामिल हुए. न्यूज 18 की टीम जब स्कूलों में पहुंची तो देखा अधिकतर स्कूलों में ताले लटके हुए थे. शिक्षक स्कूल तो पहुंचे लेकिन बच्चों को वापस घर भेजकर रैली में शामिल होने चले गए. स्कूलों के गेट पर भी सूचना लिखी नजर आई कि शिक्षक रैली में शामिल होने गए हैं.

 

गेट पर लिख दी सूचना- धरनास्थल पर जा रही हूं



 

teachers strike ़
दी सूचना धरना स्थल पर जा रही हूं. Photo: News 18


वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय जियामऊ के बच्चों को तो प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट कर दिया गया. लेकिन प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक भी उस रैली में शामिल होने गए थे. ऐसे में वहां मौजूद एक शिक्षामित्र ने ही स्कूल खोले रखा और बच्चों को मिड डे मील खिलाने के साथ पढ़ाने की कोशिश की. लेकिन अकेले 8 क्लासेज को कैसे पढ़ाया गया होगा यह समझा जा सकता है. 

दो स्कूलों की कुल 8 कक्षाओं को अकेले संभालती शिक्षामित्र


Shiksha mitra
अकेले पढ़ाई की जिम्मेदारी संभालती शिक्षामित्र. Photo: News 18


शिक्षामित्र पुनीता कहती हैं कि हमारे यहां के शिक्षक प्रदर्शन में गए हैं, ऐसे में अलग-अलग 8 कक्षाओं की क्लास लेने की जिम्मेदारी उन्हीं की है. वह कहती हैं कि मिड डे मील देने के बाद छोटे बच्चों को पढ़ाया, ​अब बड़े बच्चों की क्लास ले रही हूं.  यह हाल किसी एक-दो स्कूल का नहीं बल्कि अधिकतर स्कूलों का रहा. कुल मिलाकर सरकार और संगठनों के बीच चल रही पेंशन बहाली की लड़ाई के बीच मासूम छात्रों को पिसना पड़ा.

(रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)

ये भी पढ़ें: 

सपा-बसपा से बढ़ती दूरी के बीच यूपी में राहुल गांधी साध रहे OBC वोटबैंक पर निशाना

फिर से विरोध-प्रदर्शन की तैयारी में यूपी के बागी पुलिस सिपाही, अलर्ट जारी

पुरानी पेंशन बहाली को लखनऊ में महारैली, एकजुट होंगे शिक्षक, इंजीनियर, अधिकारी-कर्मचारी

पलायन पर बोली सपा- यूपी से वोट और गुजरात में पिटाई बर्दाश्त नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2018, 2:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर