लाइव टीवी

लखनऊ: आंसू निकाल रहा प्याज, कीमत 120 के पार !

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 4, 2019, 2:00 PM IST
लखनऊ: आंसू निकाल रहा प्याज, कीमत 120 के पार !
लखनऊ में भी प्याज की कीमतों में भारी उछाल

कारोबारियों के मुताबिक एक तरफ प्याज की कमी (Onion crunch) हो गई है तो वहीं दूसरी तरफ प्याज के खरीदार (Onion buyer) भी कम हो गए हैं. दाम बढ़ने के चलते कारोबार 20 प्रतिशत पर सिमट गया है. शादी-ब्याह के अवसरों पर भी प्याज की खपत बेहद कम हो गई है.....

  • Share this:
लखनऊ. मेट्रो शहरों (Metro cities) के बाद राजधानी लखनऊ (Lucknow) के बाजार में भी प्याज (Onion) की कीमत ने रफ़्तार पकड़ ली है. प्याज ने 120 रुपये प्रति किलो तक की छलांग लगा दी है. मंगलवार को शहर के खुदरा बाजार (retail market) में प्याज की कीमत (onion price) 100 से 120 रुपए किलो तक रही. वहीं थोक बाजार (Wholesale market) में प्याज 95 रुपए किलो बेचा गया. प्याज की कीमत में बेतहाशा वृद्धि के चलते लोगों की थालियों से प्याज गायब हो रहा है.

दुकानदारों ने बंद किया प्याज बेचना!
कारोबारियों की मानें तो एक तरफ प्याज की कमी हो गई है, तो वहीं दूसरी तरफ प्याज के खरीदार भी कम हो गए हैं. दाम बढ़ने के चलते कारोबार 20 प्रतिशत पर सिमट गया है. प्याज के नवीन गल्ला मंडी, सीतापुर रोड के थोक कारोबारी गोविंद सिंह के अनुसार पहले हर दिन औसतन 100 पैकेट (प्रति पैकेट 45 किलो) प्याज की बिक्री हो जाती थी अब यह घटकर 30-35 पैकेट पर आ चुकी है. गोविंद ने बताया कि राजधानी लखनऊ में अभी नासिक से प्याज आ रही है. वहां भी प्याज की किल्लत है, दाम बढ़ने के कारण खुदरा बाजार में भी प्याज की मांग काफी कम हो गई है. जिसका असर बिक्री पर पड़ रहा है.

प्याज की बढ़ती कीमत और कम बिक्री के कारण कई खुदरा व्यवसायियों ने इसे बेचना बंद कर दिया है. इंदिरा नगर बाजार के खुदरा व्यवसायी किशन पिछले 15 दिनों से प्याज नहीं बेच रहे हैं. किशन के मुताबिक प्याज खराब होता रहता है, ग्राहकों की संख्या भी काफी कमी आई है इसके कारण मुनाफा नहीं हो रहा है उल्टे नुकसान की आशंका बनी रहती है. होटल कारोबारी अमृत लाल के अनुसार इस साल शादी-ब्याह में भी प्याज का इस्तेमाल लोगों ने नहीं के बराबर किया. महंगा होने के कारण 50 किलो के बजाय लोग 10 किलो प्याज में काम चला रहे हैं. पार्टियों में प्याज की जगह गाजर, मूली और टमाटर का सलाद दिया जा रहा है.

घरों की भी यही स्थिति है, वहीं राजधानी लखनऊ के होटल सेवी ग्रैंड के 1450 रुपये की बुफे की प्लेट से भी प्याज़ गायब हो चुका है. प्याज कारोबारियों का मानना है कि पूरा दिसंबर लोगों को महंगा प्याज खरीदना पड़ेगा. जनवरी में दाम कम होने के आसार हैं. तर्क दिया जा रहा है कि नासिक मंडी में प्याज की नई फसल आ जाएगी. इससे प्याज का दाम गिरेगा और लोगों को सस्ता प्याज मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें - बांदा में मगरमच्छ की गोली मारकर हत्या, सूचना के 20 घंटे बाद पहुंची वन विभाग की टीम...
जानिये- सीएम योगी की यूपी कैबिनेट ने किन 34 प्रस्तावों को दी मंजूरी...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 2:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर