अपना शहर चुनें

States

सेना में महिलाओं के शामिल होने का सुनहरा मौका, लखनऊ में 18 से 30 जनवरी तक होगी भर्ती

 सेना में महिलाओ के शामिल होने का एक बड़ा अवसर.
 सेना में महिलाओ के शामिल होने का एक बड़ा अवसर.

भारत के रक्षा मंत्रालय ने सेना (Army) में महिलाओ के शामिल होने का एक बड़ा अवसर मिलने वाला है. लखनऊ में 18 जनवरी 2021 से 30 जनवरी 2021 तक मुख्यालय भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. 

  • Share this:
Rajiv Pratap Singh

लखनऊ. भारत के रक्षा मंत्रालय ने सेना (Army) में महिलाओ के शामिल होने का एक बड़ा अवसर दिया है. इसके तहत भारतीय सेना की सैनिक श्रेणी में महिला सैन्य पुलिस के दूसरे बैच की भर्ती रैली की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों के अभ्यर्थियों के लिए भारतीय सेना में महिला सैन्य पुलिस (सैनिक जनरल ड्यूटी) के 99 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके नामांकन (Enrollment)  के लिए AMC सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ के स्टेडियम में 18 जनवरी 2021 से 30 जनवरी 2021 तक मुख्यालय भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा.

दरअसल, भारतीय सेना में महिला सैन्य पुलिस (सैनिक जनरल ड्यूटी) के 99 पदों पर भर्ती रैली के लिए पात्रता मानदंड/योग्यता, do’s & dont’s और परीक्षण की श्रृंखला के बारे में विस्तृत जानकारी 27 जुलाई 2020 की अधिसूचना में जारी की गई थी. जो पहले ही www.joinindianarmy.nic.in  वेबसाइट पर उपलब्ध है. इस दौरान इन पदों पर 27 जुलाई से 31 अगस्त 2020 तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई थी. इसके चलते भारतीय सेना में महिला पुलिस के इन पदों पर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों की 5898 पात्र उम्मीदवारों ने भर्ती रैली में शीमिल होने के लिये आवेदन किया है. इसमें उत्तर प्रदेश की 5573 और उत्तराखंड की 325 महिला उम्मीदवार शामिल है.



ये भी पढ़ें: बिहार: जीतन राम मांझी का विवादित बयान. बोले- विदेश हनीमून मनाने जाते हैं राहुल, चिराग और तेजस्वी
उत्तराखंड के उम्मीदवार भी हो सकते है शामिल

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों की 5898 महिला उम्मीदवारों का इस भर्ती रैली प्रक्रिया में शामिल होने की उम्मीद है. इसके चलते इन महिला उम्मीदवारो की 18 से 30 जनवरी के बीच डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन और शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद मेडिकल टेस्ट होगा.  फिर भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें उत्तीर्ण महिला उम्मीदवारो को ही भरतीय सेना में शामिल किया जायेगा. इस लिए भारतीय सेना ने अभ्यर्थियों को ये सलाह भी दी है कि वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए दलालों/धोखेबाज व्यक्तियों से सावधान रहें और दवाओं के सेवन से बचें. अगर उम्मीदवार इस तरह के व्यवहार में शामिल पाए गए तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज