लाइव टीवी

विधानसभा में बोले CM योगी- विपक्ष को राम के नाम पर लगता है करंट, जानिए भाषण की 10 बड़ी बातें
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 26, 2020, 6:47 PM IST
विधानसभा में बोले CM योगी- विपक्ष को राम के नाम पर लगता है करंट, जानिए भाषण की 10 बड़ी बातें
सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को बजट 2020 पर विधानसभा में बोलते हुए पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि विपक्ष को राम के नाम पर करंट लगता है

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Assembly) में बजट 2020 पर बोलते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला. उन्‍होंने कहा कि विपक्ष जब कानून-व्यवस्था और किसानों के मुद्दे को लेकर सदन में हंगामा करता है तो मुझे हंसी आती है, क्‍योंकि जिनकी सरकारों में कानून-व्यवस्था तार-तार थी वो वर्तमान सरकार से जवाब मांग रहे हैं. उनके ये सवाल शोभा नहीं देते. यहां पर राम के नाम पर लोगों को करंट लगता है. सीएम योगी ने कहा कि इंडोनेशिया (Indonesia) में मुस्लिम लोग रामलीला का मंचन करते हैं, तो भारत की पहली मस्जिद हिंदू राजा ने बनवाई है. मेरी जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के लिए है, किसी जाति और मजहब के लिए नहीं. आपको बताते हैं सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 10 बड़ी बातें...

1- हमारी सरकार में विकास की रफ्तार देखिए एक्सप्रेस-वे का जाल फैलाया जा रहा है. ऊर्जा क्षेत्र में भी काम तेजी से हो रहा है और एक बड़ा बजट दिया है. 20 लाख हेक्टेयर भूमि का सिंचाई बजट हम बढ़ाने जा रहे हैं. स्मार्ट सिटी की योजना शहरों की संख्या बढ़ी है. जबकि 79 हजार करोड़ रुपये बकाये का गन्ना किसानों का भुगतान हमारी सरकार ने करवाया है.

2- 20 वर्षों में सरकार यह निर्णय नहीं ले पा रही थी कि जेवर में एयरपोर्ट बनेगा या नहीं. हमने निर्णय लिया और अब एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनेगा. जेवर वही क्षेत्र है जहां पर आपकी सरकार में मानवता को शर्मशार करने वाली घटना घटी. हम एक हाथ से मुआवजा देते हैं, फिर जमीन लेते हैं.



3- हमारी सरकार ने इतने वर्षों बाद यूपी का स्थापना दिवस मनाया. पिछले वर्ष हमने अयोध्या दीप उत्सव मनाया और पांच लाख से अधिक दीप अयोध्या में बने, यह है विकास. कौन ऐसा पर्यटक होगा जो उत्तर प्रदेश नहीं आना चाहता. जब तक आप थे उत्तर प्रदेश गाली खा रहा था.



4- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश सरकार के कार्यकाल को निशाने पर लिया. योगी ने कहा कि आपने जाति के नाम पर प्रदेश को बांटने का काम किया. गरीब के बच्चे को यूनिफॉर्म के साथ जूता-मोजा और स्वेटर मिलना चाहिए था, लेकिन आपने सोचा गरीब का बच्चा पढ़ लेगा तो आपका सिंहासन डोल जाएगा.

5- आखिर नागरिकता कानून संशोधन को लेकर बवाल क्यों. देश की छवि को खराब कर के आप क्या पाना चाहते हो. आग लगाकर तोड़-फोड़ क्यों कर रहे हो, यकीनन आप लोग गलतफहमी के शिकार हैं. जान लें कयामत का दिन कभी नहीं आने वाला है और अगर कोई गलतफहमी का शिकार हो गया है तो हमें अच्छे से ठीक करना आता है, जिन्होंने तोड़-फोड़ की उनसे वसूली की जा रही है.

6- गोवंश के लिए सरकार ने आश्रय स्थल बनाए. करीब साढ़े चार लाख गोवंश को इन स्थलों में रख चारे की व्यवस्था कर रहे हैं. हम 900 रुपये प्रति माह प्रति गोवंश दे रहे हैं और आश्रय स्थल से करीब 50 हजार गोवंश किसान परिवारों के पास पल रहे हैं.

7- देश की रोटी खाएं, इस देश में रहें और इस देश का ही दुराव करें. यहां पर राम के नाम पर लोगों को करंट लगता है. इंडोनेशिया में मुस्लिम लोग रामलीला का मंचन करते हैं. भारत की पहली मस्जिद हिंदू राजा ने बनाई है. मेरी जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के लिए है, किसी जाति और मजहब के लिए नहीं.

8- 61 लाख शौचालय बनाकर हमने नारी गरिमा की सुरक्षा की है. वृद्धा जन पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग जन पेंशन 300 से हमने बढ़ाकर 500 रुपये की है. अब प्रदेश में 46 लाख 96 हजार वृद्धाओं को पेंशन दे रहे हैं.

9- 1200 करोड़ का बजट युवाओं के रोजगार और एम्प्लायमेंट के लिए है. यह बजट युवाओं को समर्पित किया है. कांवड़ यात्रा में डीजे को लेकर हमने कानून लागू करवाया. आपको कावड़ भक्त की ड्रेस से चिढ़ थी. पिछले वर्ष 25 करोड़ श्रद्धालु कुंभ आए, लेकिन किसी को कोई शिकायत नहीं हुई.

10- हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए बुंदेलखंड को पहले भी बजट दिया गया और इस बजट में भी व्यवस्था की गई है. चीनी मिल के साथ खंडसरी मिल भी हमने देनी शुरू की है.

इस बार इतना पेश हुआ है बजट
बता दें कि यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 18 फरवरी को विधानसभा में अपना चौथा बजट पेश किया था. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पांच लाख 12 हजार 860 करोड़ का बजट पेश किया, इसमें 10 हजार 967 करोड़ की नई योजनाएं शामिल की गईं थीं. बजट में छह नई यूनिवर्सिटी और 18 अटल आवासीय विद्यालयों की घोषणा की गई है. बजट पर लगातार हो रही चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को परिषद को संबोधित किया था और बुधवार को विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान विपक्ष पर जमकर हमला बोला है.

ये भी पढ़ें-

CM योगी के सलाहकार की प्रियंका गांधी को नसीहत, बोले-कुछ दिन तो गुजारिए UP में!

UP में कदम जमाने के लिए सक्रिय हुई 'आप', 23 मार्च से करेगी ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 5:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading