कोरोना योद्धाओं के सम्मान में पद्मश्री कलीमुल्लाह ने पेश किया 'डॉक्टर' और 'पुलिस' आम
Lucknow News in Hindi

कोरोना योद्धाओं के सम्मान में पद्मश्री कलीमुल्लाह ने पेश किया 'डॉक्टर' और 'पुलिस' आम
लखनऊ में मलिहाबाद के पद्मश्री कलीमउल्लाह ने कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में आम की दो नई किस्म उगाई हैं.

लखनऊ (Lucknow) से सटा मलिहाबाद दुनिया भर में अपनी आम के लिए जाना जाता है. कलीमुल्लाह आम की नई-नई किस्म उगाने के लिए जाने जाते हैं. कलीमुल्लाह ने इस बार आम की 2 नई किस्मे उगाई हैं. उन्होंने इनको ‘डॉक्टर’ और ‘पुलिस’ दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. देशभर में कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है. डॉक्टर हों, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी हों या फिर पत्रकार, सभी अपने-अपने तरह से सेवा देते हुए इस कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं. वहीं देशभर में लोग अपने-अपने तरीके से इन सभी लोगों का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. कहीं पर डॉक्टर, पुलिसकर्मियों के सम्मान में फूल बरसाए जा रहे हैं तो कहीं डॉक्टर के लिए सम्मान में लोग तालियां बजाते नजर आते हैं. इसी कड़ी में लखनऊ से सटे मलिहाबाद में पद्मश्री कलीमुल्लाह अपने चिर-परिचित अंदाज में डॉक्टर और पुलिसकर्मियों को शुक्रिया अदा किया है.

लखनऊ से सटा मलिहाबाद दुनिया भर में अपनी आम के लिए जाना जाता है. कलीमुल्लाह भी आम की नई-नई किस्म उगाने के लिए दुनिया भर में विश्वविख्यात हैं. कलीमुल्लाह ने इस बार आम की 2 नई किस्मे उगाई हैं. उन्होंने इनको ‘डॉक्टर’ और ‘पुलिस’ दिया है. कलीमुल्लाह ने न्यूज 18 से बातचीत में बताया कि दुनिया भर के लोग अपने तरीके से इन लोगों को शुक्रिया कह रहे थे तो मैंने भी पुलिस और डॉक्टरों के नाम पर एक-एक आम की नई फसल उगाई ताकि आने वाली नस्लें जब भी इस आम को खाएं तो इन लोगों की कुर्बानी को याद रखें.

डॉक्टर और पुलिस के सम्मान में एक छोटी सी कोशिश है: कलीमउल्लाह



कलीमुल्लाह ने बताया इस बार तो नहीं लेकिन बहुत जल्द बाजारों में भी डॉक्टर और पुलिस आम लोगों को खाने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को भी यह मालूम होना चाहिए कि किस तरह डॉक्टर्स और पुलिसकर्मियों ने अपनी कुर्बानी इस कोरोना के दौर में दी है. मेरी एक छोटी सी कोशिश है कि इन लोगों को सम्मान दिया जा सके.



पीएम मोदी को नमो आम न दे पाने का मलाल

आपको बता दें कि कलीमुल्लाह ने इससे पहले भी एक दर्जन से ज्यादा नई प्रजातियों के आम देशभर के विश्वविख्यात लोगों के नाम पर रखे हैं. उन्होंने अपने बगीचे में ‘सचिन आम’ से लेकर ‘नमो आम’ तक उगाया है. हालांकि कलीमुल्लाह के दिल में एक अफसोस भी है. वह कहते हैं कि प्रधानमंत्री के नाम पर मैंने नमो आम उगाया था, उसमें फल भी बहुत आए थे लेकिन मैं चाहता था कि मैं यह आम प्रधानमंत्री को भेंट कर सकूं लेकिन आज तक कोई जरिया नहीं बन सका.

तमाम सेलिब्रेटीज के नाम पर उगाईं आम की किस्में

हालांकि कलीमुल्लाह ने अपने बाग में उगाए सचिन आम को सचिन तेंदुलकर तक पहुंचाया है. इसके अलावा अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश जैसे तमाम आम की फसल को उनके नामों पर रखे जाने वालों तक उन्होंने आम को पहुंचाया है और सब ने कलीमुल्लाह की खूब तारीफ की है.

ये भी पढ़ेंं:

देश के लगभग 13 लाख प्रवासी लौटे UP, हफ्तेभर में ट्रेन से 4.3 लाख लोग आए

बीजेपी विधायक ने सीएम योगी को लिखा पत्र, सिद्धार्थनगर की सीएमओ पर गंभीर आरोप
First published: May 15, 2020, 3:10 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading