पाकिस्तान में नहीं मिला इलाज तो लखनऊ पहुंचा मरीज, यहां डॉक्टरों ने ऐसे दी नई जिंदगी

अफगानिस्तान (Afghanistan) के रहने वाले अबू को मुंह का कैसर हुआ जिसके चलते वह इलाज के लिए अफगानिस्तान से पाकिस्तान (Pakistan) तक गया, लेकिन उन दोनों ही जगह से उसे रेफर कर दिया गया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2019, 8:08 PM IST
पाकिस्तान में नहीं मिला इलाज तो लखनऊ पहुंचा मरीज, यहां डॉक्टरों ने ऐसे दी नई जिंदगी
(सांकेतिक तस्वीर)
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2019, 8:08 PM IST
लखनऊ. पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ रेफर किये गये जीभ के कैंसर (Cancer) के एक मरीज को डॉक्टरों ने जीवनदान दिया है. डॉक्टरों ने प्लास्टिक सर्जरी और गाल से मांस के जरिए ना सिर्फ़ उसकी जीभ का उपचार किया. बल्कि इलाज की पूरी प्रक्रिया में आने वाले खर्च को भी कम कर उसकी मदद भी की.

टीचर करता था भद्दे इशारे, शिकायत पर छात्रा को नम्बर कम देने की दी धमकी

अफगानिस्तान के रहने वाले अबू मुंह के कैंसर का मरीज था. उसने शुरू में अपने मुल्क में ही इसका इलाज करवाया लेकिन बाद में इसके लिए पाकिस्तान गया. दोनों ही जगहों से उसे भारत रेफर कर दिया गया. बताया जा रहा है कि एक कैंसर स्पेशलिस्ट ने अबू को लखनऊ के एक सर्जन का नाम सुझाया. जिसके बाद अबू के परिवारवालों ने गूगल पर डॉक्टर के बारे में सर्च कर उनसे संपर्क किया. लखनऊ के मैक्सिलोफेशियल सर्जन डॉ. अनुराग यादव ने तत्काल मरीज को उनके पास लाने को कहा. जिसके बाद अबू के घरवाले 10 दिन के मेडिकल वीजा पर अबू को लेकर लखनऊ पहुंचे.

जब बात सर्जरी की आई तो अबू के घरवालों ने तकरीबन चार लाख रुपए खर्च आने वाली सर्जरी को करा पाने में असमर्थता जताई. जिसके बाद डॉक्टर अनुराग ने पूरे खर्च को एक लाख रूपए में करने का फैसला लेकर मरीज का सफल इलाज किया. उपचार के बाद अबू अब पूरी तरह से ठीक है. बताया जा रहा है कि बीते सोमवार को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. हालांकि अबू को अभी रेडियोथेरिपी कराते रहना होगा जिसे वो अपने देश में कराते रहेंगे.

सपा नेता आजम खान को बड़ा झटका, वापस करनी होगी 17 एकड़ जमीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 6:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...