यूपी में भी कम हो सकती है चालान की रकम, योगी सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 5:59 PM IST
यूपी में भी कम हो सकती है चालान की रकम, योगी सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान
प्रतीकात्मक फोटो- अगर आपको लगता है पुलिसकर्मी चालान काटने में मनमानी कर रहा है तो आप कौर्ट में चालान को चैलेंस कर सकते हैं.

यूपी के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बताया कि सरकार बढ़ी हुई जुर्माना राशि को संशोधित करने पर विचार कर रही है.

  • Share this:
लखनऊ. न्यू मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) के तहत भारी भरकम जुर्माना से बचना है तो 'ऑन द स्पॉट' चालान भरिए. जी हां, सही सुना. यूपी में 1 सितंबर से देश भर में लागू मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के अलावा भी एक और चालान (Challan) कट रहा है. अगर कोई व्यक्ति ऑन द स्पॉट चालान भरता है तो उससे पुरानी दरों पर ही जुर्माना लिया जा रहा है. लेकिन अगर आपका चालान कोर्ट पहुंचता है तो आपको नए एक्ट के तहत जुर्माना भरना होगा. इसकी वजह यह है कि पिछले जून महीने में ही सूबे की सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में संशोधन किया था. इसके बाद से इन दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लिहाजा ऑन द स्पॉट चालान भरने पर जुर्माने की राशि नए एक्ट के तहत नहीं होगी.

जुर्माने की नई दरों पर सरकार कर रही विचार
यूपी के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बताया कि सरकार बढ़ी हुई जुर्माना राशि को संशोधित करने पर विचार कर रही है. केंद्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है. उन्होंने बताया कि अगर कोई तुरंत जुर्माने का भुगतान करेगा तो पुराने आधार पर ही उससे फाइन वसूला जाएगा. कटारिया ने हालांकि नए एक्ट के तहत भारी-भरकम जुर्माने की पैरवी करते हुए कहा कि सरकार ने लोगों के हित और जान बचाने के उद्देश्य से यह मोटर व्हीकल एक्ट बनाया है.

up transport minister ashok katariya
यूपी के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया


न्यूज 18 से बातचीत में अशोक कटारिया ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है कि सामान शुल्क की नई दरें क्या हों. जल्द ही हम नई दरों को लेकर आएंगे.

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मियों फॉर दोगुना जुर्माना
उधर पुलिस कर्मियों के लिए ट्रैफिक नियमों को और सख्त बनाने के लिए प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने पत्र लिखा है. इस पत्र में ओपी सिंह ने कहा कि अगर पुलिस का कोई अधिकारी ट्रैफिक के नियम तोड़ता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और जुर्माना राशि से दोगुना उससे वसूला जाए.
Loading...

ये भी पढ़ें:

UP में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर घट सकती है जुर्माने की दरें, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

लखनऊ: अब नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दिवाली बाद नवंबर में आइये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...