UP Corona Update: मास्क नहीं लगाया तो ढीली होगी जेब, अब इतना लगेगा जुर्माना...
Lucknow News in Hindi

UP Corona Update: मास्क नहीं लगाया तो ढीली होगी जेब, अब इतना लगेगा जुर्माना...
मास्क न पहनने पर लगने वाला जुर्माना बढ़ा दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी ने ट्वीट किया कि हमने यह घोषणा कर दी है कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं लगाए गए लोगों से अब 100 की जगह 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. उन्होंने अपने इस ट्वीट में बताया कि इस बारे में अधिसूचना जारी की जा चुकी है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगर आप पब्लिक प्लेस में हैं और आपने मास्क नहीं लगा रखा है तो अब आपसे बतौर जुर्माना 100 की बजाए 500 रुपये वसूले जाएंगे. इस बारे में सरकार की ओर से अधिसूचना (notification) जारी कर दी गई है. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद (Principal Health Secretary Amit Mohan Prasad) ने अपने एक ट्वीट में दी. प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी ने ट्वीट किया कि हमने यह घोषणा कर दी है कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं लगाए गए लोगों से अब 100 रुपये की जगह 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. उन्होंने अपने इस ट्वीट में बताया कि इस बारे में अधिसूचना जारी की जा चुकी है.

कोविड-19 (Covid-19) महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कई ऐहतियाती कदम उठा रही है. सार्वजनिक जगहों पर मास्क न लगाने पर जुर्माने की राशि बढ़ाने का फैसला इसी दिशा में किया गया उपाय है. इसके अलावा पूरे यूपी में (UP) में एक बार फिर शुक्रवार रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन (Lockdown in UP) लागू किया गया है. दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद (Gautam Budh Nagar and Ghaziabad) जिले का बॉर्डर पहले की तरह सील रहेगा. जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को उनका आईडी कार्ड देखकर पुलिस नोएडा और गाजियाबाद में एंट्री की इजाजत देगी. खासकर नोएडा की बात करें तो गौतमबुद्धनगर जिला प्रसाशन द्वारा जारी पास या फिर Covid-19 पास जिनके पास होगा उन्हें ही नोएडा में आने की इजाजत होगी.


हाट, बाजार, गल्ला मंडी... सब रहेंगे बंद
गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम सुहास एल वाई के मुताबिक, 'इस लॉकडाउन के दौरान गौतमबुद्ध नगर जिले में सभी कार्यालय और समस्त शहरी और ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं, हेल्थ सर्विस पहले की तरह जारी रहेंगे. इन सेवाओं से जुड़े लोग पहले की तरह काम करते रहेंगे. कोरोना वॉरियर्स, सफाई कर्मचारी, डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.'



किन-किन सेवाओं पर रहेगा प्रतिबंध
जिला प्रशासन का कहना है कि ट्रेनों का आवागमन पहले की तरह जारी रहेगा. रेल से आने वाले यात्रियों के लिए बसों की व्यवस्था उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम करेगा. उत्तर प्रदेश रोडवेज की सेवाओं का प्रदेश के अंदर का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. एयरपोर्ट से अपने गंतव्य तक जाने वाले यात्रियों पर कोई रोक नहीं लगाया गया है. मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

पेट्रोल पंप और ढाबे पहले की तरह खुले रहेंगे
राष्ट्रीय और राज्यमार्गों पर परिवहन जारी रहेगा और इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप और ढाबे पहले की तरह खुले रहेंगे. 10, 11 और 12 जुलाई को सफाई, सैनेटिजाइशन और स्वच्छ पेय जल के लिए अभियान चलाया जाएगा. लिहाजा, इनसे जुड़े लोगों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा और इससे जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे. बारिश के दौरान डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफ्लाइटिस, एईएस और अन्य बीमारियों के मामले अक्सर देखने को मिलते हैं. इन बीमारियों के साथ Covid19 बीमारी का प्रभाव काफी भयानक हो सकते है. डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफ्लाइटिस, एईएस और अन्य बीमारियों को नियंत्रण में रखने के लिए जिला प्रशासन जरूरी कदम उठाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading