UP Weather Report : गर्मी से राहत, 5 से 10 डिग्री तक गिरा पारा, 26-27 को पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान
Agra News in Hindi

UP Weather Report : गर्मी से राहत, 5 से 10 डिग्री तक गिरा पारा, 26-27 को पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बादल छाए रहने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम विभाग (MeT Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया की 26 और 27 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान है. ऐसे में तापमान में और कमी आने की संभावना है. लेकिन गर्मी से ये राहत अगले 4-5 दिनों तक ही जारी रहने वाली है. उसके बाद तापमान के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

  • Share this:
लखनऊ. पिछले दो दिनों में गर्मी (Heat) के तेवर काफी कम हो गए हैं. या यूं कहें कि जाते रहे हैं. इन दिनों के मौसम (Weather) के हिसाब से ऐसा लग रहा है कि बसंत अभी ख़त्म ही नहीं हुआ है. खासकर पिछले दो दिनों से. ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के आस पास आ गया है. रात का तापमान तो और गिर जा रहा है. वैसे 2-3 दिनों पहले ऐसा नहीं था. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई थी. कई शहरों का तापमान 40 के पार पहुंच गया था.

18 अप्रैल को प्रयागराज में दिन का तापमान 43 डिग्री तो बांदा का 42 डिग्री, झांसी का 41 डिग्री, आगरा का भी 41 डिग्री जबकि कानपुर और आसपास के जिलों में 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. 20 अप्रैल तक कमोबेश यही स्थिति बरक़रार रही. दोपहर में तो लू चलने जैसा आभास होने लगा था लेकिन बदले मौसम ने बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगा दिया.

प्रयागराज, झांसी में कुछ इस तरह गिरा पारा
पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश और आंधी का सिलसिला शुरू हो गया. इससे तापमान में गिरावट भी शुरू हो गई. 18 अप्रैल को प्रयागराज का तापमान 43 डिग्री था, जबकि 22 अप्रैल को ये महज 35 डिग्री दर्ज किया गया. झांसी में 19 अप्रैल को 42 डिग्री जबकि 22 अप्रैल को 37 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसी तरह बाकी शहरों के तापमान में भी 5 से 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. यहां तक की गर्मी की वजह से चल पड़े कूलर और एसी फिर से शांत हो गए हैं.
ये सिलसिला पूरे अप्रैल जारी रहेगा


मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया की 26 और 27 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान है. ऐसे में तापमान में और कमी आने की संभावना है. लेकिन गर्मी से ये राहत अगले 4-5 दिनों तक ही जारी रहने वाली है. उसके बाद तापमान के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. 28 अप्रैल के बाद मौसम पूरी तरह बदल जाएगा. तापमान में हर रोज तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. एक तरीके से असली तपन मई के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगी. तो ले लीजिए खुशनुमा मौसम का आनंद बस इस हफ्ते.

ये भी पढ़ें:-

नेपाल से भूखे-प्यासे रामपुर पहुंचे 16 लोग, जौहर यूनिवर्सिटी में क्वारेंटाइन

महराजगंज: इंडो-नेपाल बॉर्डर पर क्वारेंटाइन किए गए 5 नेपाली नागरिक फरार, फिर...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading