Home /News /uttar-pradesh /

people of up are getting double dose of ration says keshav prasad maurya nodark

UP: केशव प्रसाद मौर्य बोले- यूपी के लोगों को राशन की मिल रही डबल डोज, कांग्रेस पर कसा तंज

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि भाजपा सरकार में पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच रहा है.

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि भाजपा सरकार में पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच रहा है.

Free Ration Scheme: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि ‘डबल-इंजन’ की सरकार में उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में लोगों को गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है. 2017 से 2022 के बीच प्रदेश में लोगों को 44 लाख आवास दिए गए हैं, तो वहीं प्रदेश में 14 करोड़ से अधिक लोगों को राशन की डबल डोज मिल रही है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने एक बार कहा था कि दिल्ली से एक रुपया भेजा जाता है तो लाभार्थी तक 15 पैसे ही पहुंचते हैं, लेकिन भाजपा सरकार में पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच रहा है. इसके साथ मौर्य ने उत्तर प्रदेश भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के शासनकाल में आवास योजनाएं लागू की गईं, तो यह भ्रष्टाचार की भेट चढ़ जाती थीं.

इसके साथ उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ‘डबल-इंजन’ की सरकार में उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में लोगों को गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि 2017 से 2022 के बीच प्रदेश में लोगों को 44 लाख आवास दिया गया. वहीं प्रदेश में 14 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है. उपमुख्यमंत्री ने दावा किया कि 2017 के पहले सपा की सरकार में कुल 18 हजार आवास का आवंटन किया गया था, लेकिन जब सपा की सरकार हटी तो आवासों का निर्माण ही नहीं हो पाया था. उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार आई तो पांच साल में लोगों को 44 लाख आवास उपलब्ध कराए गए. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में कुल 3 करोड़ लोगों को आवास की सुविधा मिली है.

महिला सशक्तीकरण का रखा ध्यान
मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में महिला सशक्तीकरण का ध्यान भी रखा गया. उन्होंने कहा कि घरों के स्वामित्व प्रमाणपत्र महिलाओं के नाम से या संयुक्त नाम से दिए गए हैं, साथ ही लोगों को शौचालय, मुफ्त बिजली कनेक्शन, मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है और पानी की पाइप लाइन लोगों के घरों तक पहुंचाई जा रही है.

यूं अपने बचपन को किया याद
मौर्य ने अपने बचपन को याद करते हुए कहा कि जब रात में पानी बरसता और छत से पानी टपकता था तो बांस की सीढ़ी लगाकर बिना छाते के खाद की बोरी से सिर ढंककर छत पर जाना पड़ता था. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस कष्ट से देश के तीन करोड़ लोगों को मुक्ति दिलाई, जो बहुत बड़ी बात है.

राशन की मिल रही डबल डोज
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों के पास रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया था. इसको ध्यान में रखते हुए मुफ्त राशन का वितरण शुरू किया गया. इसके माध्यम से पूरे देश में 244 लाख मीट्रिक टन खाद्यान राज्यों को आवंटित किया गया है, जिसे लोगों को बांटा जा रहा है. पूरे देश में 80 करोड़ लोगों को और उत्तर प्रदेश में 14 करोड़ से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में तो लोगों को राशन की डबल डोज मिल रही है, साथ ही तेल, दाल और नमक भी दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अंत्योदय कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी भी मुफ्त दी जा रही है. मौर्य ने कहा कि ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के तहत पूरे देश में 10 फीसदी लोगों ने दूसरी जगह से राशन लिया है.

Tags: Free Ration, Keshav prasad maurya, Pm narendra modi, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर