PM Kisan Samman Nidhi: 2 करोड़ से अधिक किसानों को जल्द मिलेगी PM Samman Nidhi की 8वीं किश्त, ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्‍त होली के बाद आ सकती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्‍त होली के बाद आ सकती है.

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं, जब राज्य सरकार (State Government) आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड , आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को सही पाकर उसे वेरीफाई कर दे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2021, 10:48 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 16.लाख 67 हजार किसानों को शीघ्र ही 2000 रुपये की आठवीं किश्त (Eight Installment) मिलेगी. प्रदेश सरकार संबंधित किसानों का डाटा लॉक कर इसे भुगतान की संस्तुति के लिए केंद्र सरकार को भेज रही है. मालूम हो कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है, जब रबी, खरीफ (Rabi-Kharif) और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है.

योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी और उसी साल दिसंबर के महीने से लागू कर दी गई थी. किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं. उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है. कृषि ही यहां के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का जरिया है. स्वाभाविक रूप से किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है. लिहाजा इस योजना का सर्वाधिक लाभ भी उप्र को मिला है. अब तक प्रदेश के 23523000 किसानों को दो-दो हजार की सात किश्तें मिल चुकी हैं.

केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में भेजती है पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं, जब राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को सही पाकर उसे वेरीफाई कर दे. कृषि स्टेट सबजेक्ट होने की वजह से लाभ तब तक नहीं मिलता है, जब तक राज्य सरकार उस रिकॉर्ड को वेरीफाई नहीं कर दें. राज्य सरकार के वेरीफाई करने के बाद FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है.
ऐसे चेक करें अकाउंट

-सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा.

- इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा. इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.



-आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज