यूपी के 2.67 करोड़ किसानों को इसी हफ्ते मिलेगी PM Samman Nidhi की अगली किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

PM Kisan Samman Nidhi: शाही ने बताया कि प्रदेश के दो करोड़ 34 लाख किसानों और पिछली बार के बचे 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को एक सफ्ताह के अंदर अगली क़िस्त 2000 रुपए जारी कर दी जाएगी.

  • Share this:

लखनऊ. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) और आंशिक लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ढाई करोड़ से ज्यादा किसानों को इस हफ्ते बड़ी राहत मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत प्रदेश के 2.34 किसानों को अगली क़िस्त इसी महीने उनके खाते में पहुंच जाएगी. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लाभार्थी किसानों को 2000 रुपए की क़िस्त शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए हैं.

कृषि मंत्री ने कहा कि इस संबंध में उनकी बात भारत सरकार के कृषि सचिव संजय अग्रवाल से हुई है. साथ ही निदेशक कृषि डॉ एपी श्रीवास्तव को पात्र किसानों का डाटा बुधवार को भारत सरकार को भेजे जाने का निर्देश दिया. शाही ने बताया कि प्रदेश के दो करोड़ 34 लाख किसानों और पिछली बार के बचे 32 लाख किसानों को मिलाकर 2.67 करोड़ किसानों को एक सफ्ताह के अंदर अगली क़िस्त 2000 रुपए जारी कर दी जाएगी.

साल भर में 6000 रुपये देती है सरकार

मालूम हो कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है, जब रबी, खरीफ (Rabi-Kharif) और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है.
हर साल 75000 करोड़ रुपये होता है खर्च

योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी और उसी साल दिसंबर के महीने से लागू कर दी गई थी. किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं. उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है. कृषि ही यहां के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का जरिया है. स्वाभाविक रूप से किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है. लिहाजा इस योजना का सर्वाधिक लाभ भी यूपी को मिला है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज