पीएम मोदी ने DAP खाद पर बढ़ाई 140 % सब्सिडी, जानें UP-बिहार इसे किसानों के लिए क्‍यों बता रहे 'वरदान'

 डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़ने के बाद एक बोरी 1200 रुपये में ही मिलेगी.  (File pic)

डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़ने के बाद एक बोरी 1200 रुपये में ही मिलेगी. (File pic)

PM Modi Hike DAP Fertilizer Subsidy: कोविड-19 महामारी के कारण खाड़ी देशों ने डीएपी खाद के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं. इसके बाद डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत 2400 रुपये हो गई है, लेकिन पीएम मोदी ने सब्सिडी 140 फीसदी बढ़ाकर किसानों को बड़ी राहत दी है. इस वजह से यूपी और बिहार सरकार ने उनका धन्‍यवाद व्‍यक्‍त किया है.

  • News18.com
  • Last Updated: May 20, 2021, 8:05 AM IST
  • Share this:

लखनऊ/ पटना. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के साथ बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह (Amarendra Pratap Singh) ने डीएपी खाद के लिए सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि किए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का आभार प्रकट किया है. यही नहीं, यूपी और बिहार सरकार ने इस राहत को किसानों के लिए वरदान बताकर पीएम की जमकर तारीफ की है.

यूपी के कृषि मंत्री शाही ने बताया कि केन्द्र सरकार ने डीएपी खाद (DAP fertilizer) के लिए सब्सिडी को प्रति बैग 500 रुपये से 140 प्रतिशत बढ़ाकर 1200 रुपये करने का निर्णय लिया है. ऐसा होने से किसानों को डीएपी बोरी 2400 रुपये के बजाए अब पहले की ही तरह 1200 रुपये में मिलेगी. इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में खाड़ी देशों ने डीएपी खाद के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं, जिसकी वजह से डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है. लिहाजा किसानों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने सब्सिडी में 140 प्रतिशत की भारी बढ़ोत्तरी का फैसला किया है. केंद्र सरकार अगर ऐसा नहीं करती तो किसानों को बहुत दुश्वारी होती.

PM Modi, Bihar, UP, DAP,पीएम मोदी, बिहार, यूपी, डीएपी
डीएपी खाद की एक बोरी 2400 रुपये के बजाए 1200 में ही मिलेगी.

इस बीच राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय से किसान व्यापक स्तर पर लाभान्वित होंगे. डीएपी खाद की प्रति बोरी सब्सिडी की राशि में इससे पहले कभी भी एक बार में इतनी वृद्धि नहीं की गई है.
बिहार के कृषि मंत्री ने कही ये बात

वहीं, बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा,' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये फैसला साबित करता है कि किसानों के लिए उनके दिल में कितना सम्‍मान और दर्द है. इस वक़्त जब कोरोना से देश लड़ रहा है वैसे में किसानो के लिए ये राहत किसी वरदान से कम नहीं है. प्रधानमंत्री जी को बिहार के किसानो की तरफ से धन्यवाद.' इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बिहार सरकार भी किसानों की मदद के लिए हर सम्भव कदम उठाती है और हमारा तो लक्ष्‍य हर खेत में पानी पहुंचाने का है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज