UP के 2 करोड़ 61 लाख किसानों को जारी हुई किसान सम्मान निधि की किश्त, ऐसे करें चेक

पीएम नरेंद्र मोदी आज किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त जारी करेंगे. (PTI)

पीएम नरेंद्र मोदी आज किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त जारी करेंगे. (PTI)

Lucknow News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के लगभग 2 करोड़ 61 लाख किसानों के खाते में 5200 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर कर दी है. कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही भी जुड़े.

  • Share this:

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शुक्रवार को किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की अगली किश्त जारीकर दी है. इसमें सबसे ज्यादा लाभार्थी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से हैं. पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की 8वीं किश्त में यूपी के लगभग 2 करोड़ 61 लाख किसानों के खाते में 5200 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की. कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही भी जुड़ें रहे.

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में योजना के अंतर्गत 2018-19 में 2,195 करोड़ रुपए, 2019-20 में 10,883 करोड़ रुपए और 2020-21 में 14,185 करोड़ रुपए किसानों को दिए जा चुके हैं. तीन वित्तीय वर्षों में ये राशि कुल 27,263 रुपए है. वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले चौमास के लिए 232 लाख किसानों को लाभान्वित करने के लिए भुगतान की संस्तुति भारत सरकार को भेजी जा चुकी है. इसके साथह  29.5 लाख किसानों को पिछले साल छूटी हुई किश्तों के भुगतान की संस्तुति भी की गई है. यूपी के कुल 261.5 लाख किसानों को 5230 करोड़ से अधिक की धनराशि आज मिली.

ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम है या नहीं

- सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.

- अब ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.

Youtube Video



- अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.

- इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

- जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज