लोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया से चुनावी जंग लड़ रहे हैं राजनीतिक दल, इन tweets पर रखिए नजर...

भारतीय संसद (फाइल फोटो)

भारतीय संसद (फाइल फोटो)

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती इस बार ट्विटर पर कुछ ज्यादा सक्रिय भूमिका में नजर आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2019, 11:07 AM IST
  • Share this:

लोकसभा चुनाव में प्रचार को लेकर राजनीतिक दलों में होड़ शुरू हो गई है. 2019 का ये चुनाव सिर्फ रैली में भीड़ और भाषणों में तल्खी के आधार पर ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी लड़ा जा रहा है. सत्ता पाने की जुगत में सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया के जरिए मतदाताओं को रिझाने में जुटे हैं. राजनीतिक दल सबसे अधिक ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके जरिए वे एक-दूसरे पर हमला बोल रहे हैं. सोशल मीडिया को जिन राजनीतिक दलों ने गंभीरता से लिया है, उनमें भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अलावा कई क्षेत्रीय दल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी के ट्वीट पर CM योगी ने किया पलटवार, बोले-किसान अब खुशहाल हैं

पीएम नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गांधी, स्‍मृति ईरानी, अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती इस बार ट्विटर पर कुछ ज्यादा सक्रिय भूमिका में नजर आ रही हैं. लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान बसपा प्रमुख मायावती ने सोशल मीडिया से दूरी खत्म करते हुए ट्विटर पर अपन आधिकारिक एकाउंट बना लिया है. मायावती ने पहली बार ट्विटर को संवाद का माध्यम बनाया है. इसके जरिए वह विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय साझा कर रही है. उनका ट्विटर हैंडल है.... @ShushriMayawati.



mayawati twitter
मायावती का ट्विटर हैंडल

वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी ट्विटर के जरिए बीजेपी समेत अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं पर हमला करते नजर आ रहे हैं. तस्वीर साफ है कि 2019 लोकसभा चुनाव की जंग अब ट्विटर के जरिए फतेह करने की तैयारी है. अगर बात करें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की तो यूपी में उनकी सियासी एंट्री के बाद आजकल वो सोशल मीडिया पर अपना संदेश सत्ताधारी पार्टियों तक पहुंचा रही है.

यह भी पढ़ें: स्‍मृति ईरानी का राहुल गांधी पर तंज, बोलीं- सिंहासन खाली करो कि जनता आती है

जिसकी ताजा तस्वीर है कि रविवार को उन्होंने किसानों के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को बकाया नहीं मिलने संबंधी एक रिपोर्ट ट्विटर पर साझा किया. इससे पहले बोट यात्रा को लेकर प्रयागराज पहुंची प्रियंका ने दादी इंदिरा गांधी को याद कर एक ट्वीट किया था, जिससे वोटर्स तक संदेश जा सके.

प्रियंका गांधी का ट्विटर पेज

यह भी पढ़ें: मोदी राज में बेरोजगारी चरम पर लेकिन धन्नासेठों की संख्या बढ़ी: मायावती

इस लिस्ट में सबसे प्रमुख नाम आता है यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का, जो भारतीय जनता पार्टी के लिए एक 'फ़ायर ब्रांड नेता' और कुछ लोगों के लिए 'हिंदू कट्टरपंथ' का एक चेहरा भी. सीएम योगी भी गूगल में सबसे अधिक सर्च किए जाते हैं. वहीं सीएम योगी अपने ट्विटर हैंडल @myogiadityanath के जरिए कांग्रेस और सपा-बसपा पर निशाना साधते हैं. बीच-बीच में योगी बीजेपी सरकार की उपलब्धियों का आंकड़ा देकर विपक्षी पार्टियों को कटघरे में खड़ा करते रहते हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: बाहुबली राजा भैया ने दो सीटों पर उतारे अपने प्रत्याशी

आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी सात चरणों में वोटिंग होनी है. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को, दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल, चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल, पांचवें चरण के लिए 6 मई, छठे चरण के लिए 12 मई और सातवें चरण के लिए वोटिंग 19 मई को होगी. नतीजे 23 मई को आएंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज