लाइव टीवी

कोरोना लॉकडाउन के पॉजीटिव इफेक्ट! कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए बनाया प्रोटेक्शन सूट
Lucknow News in Hindi

Rishabh Mani | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 26, 2020, 4:03 PM IST
कोरोना लॉकडाउन के पॉजीटिव इफेक्ट! कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए बनाया प्रोटेक्शन सूट
कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए बनाया कोरोना प्रोटेक्शन सूट

लखीमपुर खीरी जेल के कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए वायरस प्रोटेक्शन सूट बनाए हैं. ये प्रोटेक्शन सूट जिस फैब्रिक से बनाए गए हैं उसे धोना बहुत आसान है. लिहाज़ा ड्यूटी के दौरान जेलकर्मी ये सूट पहन रहे हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान जब पूरा विश्व नकारात्मक विचारों से घिरा हुआ है तो ऐसे में यूपी की जेलों से लगातार सकारात्मक खबरें आ रही हैं. डीजी जेल आनंद कुमार (DG Jail Anand Kumar) अपने अभिनव प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं. लिहाज़ा उन्होंने अपने अधिकारियों को भी अभिनव प्रयोगों के सुझाव और निर्देश दिए हैं. डीजी जेल के एक सुझाव के बाद लखीमपुर खीरी (Lakhipur Kheri Jail) जेल से एक ऐसी ही कोरोनो के खिलाफ जंग से जुड़ी पॉजिटिव ख़बर आई है, जिसमें कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए वायरस प्रोटेक्शन सूट तैयार किए हैं.

डीजी जेल आनंद कुमार के मुताबिक जेलकर्मियों को पूरे समय वर्दी में रहना होता है और हर चार घंटे में जेल अधीक्षक को जेल और कैदियों की जानकारी देनी होती है. संक्रमण के समय ख़ुद को स्वच्छ रखने के लिए जेलकर्मियों को रोज़ अपनी वर्दी धोनी पड़ती है, जिसको देखते हुए लखीमपुर खीरी जेल के कैदियों ने जेलकर्मियों के लिए वायरस प्रोटेक्शन सूट बनाए हैं. ये प्रोटेक्शन सूट जिस फैब्रिक से बनाए गए हैं उसे धोना बहुत आसान है. लिहाज़ा ड्यूटी के दौरान जेलकर्मी ये सूट पहन रहे हैं.

फोन पर करवाई जा रही कैदियों की घरवालों से बात

वहीं पूरे देश में लॉकडाउन के बाद जेल में कैदियों से मुलाकात की व्यवस्था भी ख़त्म हो गई है. परिजनों से मुलाकात न हो पाने के चलते कैदियों में उदासी का भाव पनप सकता था. जिसको रोकने के लिए कौशाम्बी के जेल अधीक्षक ने नया प्रयोग किया है. जेल अधीक्षक ने जेल के लैंडलाइन फोन से कैदियों की परिजनों से बात कराने की व्यवस्था शुरू की है. तय समय पर कैदियों की परिजनों से स्पीकर फोन पर बात कराई जा रही है. कैदियों के हाथ सैनिटाइज कर उचित दूरी पर खड़ा कर लैंडलाइन फोन से परिजनों से बात कराई जा रही है.



ये भी पढ़ें:-

COVID-19: यूपी में पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी

COVID-19: यूपी 112 सेवा की इस महिला कांस्टेबल के जज्बे को ADG ने किया सलाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 4:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर