प्रियंका गांधी ने यूपी में इस दल से किया गठबंधन, बोलीं- जी जान से लड़ेंगे 2019 की जंग

महान दल ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन करके बदायूं, नगीना और एटा सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन तीनों ही जगह उसे हार का सामना करना पड़ा था. महान दल का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछड़े वर्ग के मतदाताओं में असर माना जाता है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 13, 2019, 8:51 PM IST
प्रियंका गांधी ने यूपी में इस दल से किया गठबंधन, बोलीं- जी जान से लड़ेंगे 2019 की जंग
प्रियंका गांधी (PTI)
News18 Uttar Pradesh
Updated: February 13, 2019, 8:51 PM IST
लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले कांग्रेस की महासचिव बनाए जाने के बाद से प्रियंका गांधी पार्टी के कामों में एक्टिव हो गई हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी मिलने के बाद प्रियंका कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के साथ दूसरी पार्टियों से गठबंधन की संभावनाएं भी तलाश रही हैं. इसी कड़ी में उन्होंने बुधवार को  महान दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया.

लखनऊ में पार्टी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, 'उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और महान दल साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 2019 की लड़ाई जीतने के लिए हम जी जान लगा देंगे.' बता दें कि राहुल गांधी ने मंगलवार को ही प्रियंका गांधी को 41 सीटों और ज्योतिरादित्य सिंधिया को 39 सीटों की जिम्मेदारी दी है.

मोदी के दोबारा PM बनने की मुलायम के बयान पर राहुल बोले- मैं सहमत नहीं



प्रियंका गांधी ने महान दल के संस्थापक और अध्यक्ष केशव देव मौर्य की मौजूदगी में कांग्रेस के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की. इस मौके पर प्रियंका गांधी के साथ पार्टी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.


Loading...



इस दौरान प्रियंका ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमें लक्ष्य दिया है कि ऐसी राजनीति का निर्माण करें जिसमें सभी का प्रतिनिधित्व हो. यह गठबंधन उसी दिशा में किया गया प्रयास है. हम 2019 की लड़ाई मिलकर लड़ेंगे.'


महान दल के अध्यक्ष बोले- कांग्रेस सबको साथ लेकर चलने वाली पार्टी
महान दल के अध्यक्ष मौर्य ने इस मौके पर कहा, 'सिर्फ कांग्रेस ने ही दलितों और पिछड़ों के आरक्षण समेत तमाम हितों के बारे में सोचा और कार्य किया है. सिर्फ यही पार्टी सबको साथ लेकर चलने की सोच रखती है.'

उन्होंने कहा, 'साल 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में महान दल का कांग्रेस से गठबंधन रहा है. मौजूदा वक्त में पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल है.' केशव देव मौर्य ने उम्मीद जताई कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर पिछड़ों और दलितों के आरक्षण को टुकड़ों में बांटकर सबको हिस्सा देगी. उनका कांग्रेस के साथ गठबंधन अब लंबा चलेगा.'



यह भी पढ़ें: Rafale डील पर CAG की रिपोर्ट के बाद पीएम ने राहुल गांधी पर कसा तंज

2014 में महान दल ने तीन सीटों पर लड़ा था चुनाव

बता दें कि महान दल ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन करके बदायूं, नगीना और एटा सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन तीनों ही जगह उसे हार का सामना करना पड़ा था. महान दल का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछड़े वर्ग के मतदाताओं में असर माना जाता है. मौर्य, शाक्य, सैनी और कुशवाहा आदि जातियों में उसकी पैठ मानी जाती है. 2017 के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में महान दल को 0.11 प्रतिशत मत मिले थे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर