Home /News /uttar-pradesh /

यूपीः प्रियंका की 'प्रतिज्ञा', विधानसभा चुनाव में महिलाओं को देंगी 40 फीसदी टिकट, मांगे आवेदन

यूपीः प्रियंका की 'प्रतिज्ञा', विधानसभा चुनाव में महिलाओं को देंगी 40 फीसदी टिकट, मांगे आवेदन

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी को आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी का चेहरा बताया है.

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी को आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी का चेहरा बताया है.

Priyanka Gandhi Politics in UP: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं को लेकर बड़ा दांव खेलते हुए विपक्ष के सामने बड़ी चुनौती पेश की है.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की तैयारियों में जुटीं कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने मंगलवार को लखनऊ (Lucknow) में आधी आबादी यानी महिलाओं को लेकर बड़ा एलान किया. प्रियंका गांधी ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 40 फीसदी टिकट महिला प्रत्याशियों को देगी. इसी के साथ उन्होंने महिला समाजसेवी, अध्यापिका, महिला पत्रकारों व अन्य सेवाओं से जुड़ीं महिलाओं को राजनीति में आने का आह्वान भी किया. उन्होंने कहा कि जो भी इच्छुक वे आगे आएं और आवेदन करें हम उन्हें टिकट देंगे.

    प्रियंका गांधी पत्रकरों से बातचीत में कहा यूपी में शोषित महिलाओं को लेकर यह फैसला पार्टी ने लिया है. प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस का नारा है कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं.’ इस दौरान प्रियंका गांधी ने हाथरस, उन्नाव, चंदौली, प्रयागराज, सीतापुर समेत कई महिलाओं का जिक्र किया जिनसे वे मिलीं और उसके बाद यह निर्णय लिया कि प्रदेश को आगे बढ़ाना है तो महिलाओं को राजनीति में आना होगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट दिया जाएगा.  प्रियंका गांधी ने कहा कि हमें जाति धर्म से ऊपर उठना होगा.

    50 फीसदी तक बढ़ाएंगे कोटा
    सवालों का जवाब देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि शुरुआत 40 फ़ीसदी से हो रही है. आने वाले समय में 50 फ़ीसदी महिलाओं को टिकट दिया जाएगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि जो भी महिलाएं इच्छुक हैं वे अपने विधानसभा से फॉर्म लेकर आवेदन कर सकती है. कांग्रेस उनकी चुनाव लड़ने में मदद करेगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाना है.

    बीजेपी और सपा ने दी ये प्रतिक्रिया 
    उधर प्रियंका के मास्टरस्ट्रोक के बाद बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने भी प्रतिक्रिया दी. बीजेपी की प्रवक्ता अनिला सिंह ने कहा कि अगर प्रियंका गांधी ने यह ऐलान किया है तो अच्छी बात है. लेकिन देखना ये होगा कि उनकी कथनी और करनी में कितनी समानता होती है. उन्होंने कहा कि बीजेपी में तो यह परंपरा शुरू से ही रही है. समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा से ही महिलाओं का सम्म्मान करती रही है.

    दूसरी पार्टियों पर दबाव बनाने की कोशिश
    बता दें कि अगले साल यूपी के साथ-साथ गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखण्ड में भी विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में यूपी विधानसभा के चुनाव में 40 फीसदी से ज्यादा सीटों पर महिलाओं को कांग्रेस पार्टी मैदान में उतारती है तो इससे दूसरी पार्टियों पर भी ज्यादा संख्या में महिला प्रत्याशियों को उतारने का दबाव बढ़ जायेगा.

    2017 में महज 40 महिलाएं जीतीं
    बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में 40 महिलायें विधायक चुनी गयी थीं. इस तरह ये संख्या कुल सदस्य संख्य़ा का महज 10 फीसदी ही है. 40 महिला विधायकों में से सबसे ज्य़ादा 34 बीजेपी से हैं. बीएसपी और कांग्रेस से दो-दो जबकि सपा और अपना दल (सोने लाल ) से एक-एक विधायक हैं.

    Tags: Lucknow news, Priyanka gandhi, UP Assembly Election 2022, UP Assembly Elections 2022, UP news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर