लाइव टीवी

देर रात महिलाओं को घर तक छोड़ने में अहम कड़ी साबित होगी PRV टीम: डीजीपी

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 15, 2019, 10:27 AM IST
देर रात महिलाओं को घर तक छोड़ने में अहम कड़ी साबित होगी PRV टीम: डीजीपी
देर रात महिलाओं को घर तक छोड़ने में अहम कड़ी साबित होगी PRV टीम

डीजीपी ओपी सिंह ने सबसे पहले पीआरवी में काम करने की इच्छा जताने वाली महिला सिपाहियों की जमकर तारीफ की. और फिर सूबे में महिला सुरक्षा को एक बड़ी चुनौती बताते हुए महिला सुरक्षा के लिये शुरू की गई 112 नबंर पर विशेष सेवा को सफल बनाने की बात की.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रेप की घटनाओं (Rape Cases) के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने अब महिला सुरक्षा (Women Security) को लेकर अहम पहल शुरू की है. इसी क्रम में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अब 112 PRV (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जा रही है. जिसके लिए सामान्य गश्त और इमरजेंसी के दौरान महिलाओ की मदद के लिये महिला सिपाहियों का राजधानी लखनऊ समेत सूबे के सभी जिलो में 18 दिवसीय एक विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

डीजीपी ओपी सिंह ने सबसे पहले पीआरवी में काम करने की इच्छा जताने वाली महिला सिपाहियों की जमकर तारीफ की. और फिर सूबे में महिला सुरक्षा को एक बड़ी चुनौती बताते हुए महिला सुरक्षा के लिये शुरू की गई 112 नबंर पर विशेष सेवा को सफल बनाने की बात की. इस दौरान डीजीपी ने न सिर्फ महिला सुरक्षा से जुड़े इस विशेष प्रशिक्षण को बेहद गंभीरता के साथ पूरा करने की सलाह दी. बल्कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यूपी पुलिस के 112 नबंर पर कॉल कर मदद मांगने वाली महिलाओं की तत्काल मदद कर यूपी पुलिस की छवि को सुधारने का निर्देश दिया.

ऐसे में महिलाओ की सुरक्षा में महिला पीआरवी का गठन होने से महिला पुलिसकर्मी भी खासा उत्साहित नजर आ रही है. पीआरवी में काम कर रही सिपाही मंजू यादव बताती है कि 'मै पीआरवी पर पिछले एक साल से चल रही हूं.' पहले मै पुरुष पीआरवी पर चल थी. अब हमारी पोस्टिंग महिला पीआरवी पर हो गई है, जिस पर तो और अच्छा लग रहा है. अब 112 नंबर पर कॉल करने पर महिलाओं को ये सुविधा मिलेगी. इसके तहत 112 की पीआरवी में महिला सिपाहियों की मदद से महिलाओं को घर छोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें:

इंटरनेशनल शूटर वर्तिका सिंह ने अमित शाह को लिखा खून से पत्र, कहा- निर्भया के गुनाहगारों को मैं दूंगी फांसी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 10:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर