Home /News /uttar-pradesh /

Purvanchal Expressway Inauguration: 5 फाइटर जेट्स के साथ भव्य एयर शो की तैयारी, आसमान में लहराएगा तिरंगा

Purvanchal Expressway Inauguration: 5 फाइटर जेट्स के साथ भव्य एयर शो की तैयारी, आसमान में लहराएगा तिरंगा

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन मौके पर भव्य एयर शो की तैयारी की गई है. (सांकेतिक फोटो)

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन मौके पर भव्य एयर शो की तैयारी की गई है. (सांकेतिक फोटो)

UP Assembly Election 2022 : पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के लिए आयोजित कार्यक्रम का एक हिस्सा है एयर शो. दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सीएम योगी आदित्यनाथ का एक मेगा प्रोजेक्ट है, जिसे उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 से पहले एक बड़ी उपलब्धि के रूप में प्रदर्शित करने की सरकार की योजना है. इसी साल सितंबर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के बाड़मेर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर 3.5 किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन किया था.

अधिक पढ़ें ...

    अमृता नायक दत्ता

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिले गाजीपुर से राजधानी लखनऊ को जोड़ने वाले नए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस मौके पर मंगलवार को भारतीय वायुसेना (IAF) ने एक भव्य एयर शो की योजना बनाई है. जिसके तहत इस एक्सप्रेस-वे पर सुखोई-30 MKI, जगुआर और मिराज 2000 फाइटर जेट्स द्वारा फ्लाईपास्ट और रोलर लैंडिंग का भव्य शो किया जाएगा.

    सरकारी सूत्रों के अनुसार, 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर जिले के पास 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी बनाई गई है. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके 35 लोगों के दल को C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से उतारा जाएगा. यहां के बाद प्रधानमंत्री मोदी पास में ही जनसमूह को संबोधित करने जाएंगे.

    अगले मिशन की तैयारी का प्रदर्शन
    करीब एक घंटे बाद जब पीएम लौटेंगे तो एयर शो शुरू होगा. इस शो में क्षमता प्रदर्शन के लिए एक मिराज 2000 पहले टर्न राउंड सर्विसिंग (TRS) के लिए हवाई पट्टी पर उतरेगा. बता दें कि टीआरएस एक मानक प्रक्रिया जिसके तहत विमान को अगले मिशन के लिए तैयार किया जाता है. मिराज 2000 के टीआरएस के लिए ग्राउंड क्रू पहले से ही तैनात रहेगा.

    आपातकालीन लैंडिंग और उसके बाद के नजारे
    इसके बाद, इस हवाई पट्टी पर एएन-32 परिवहन विमान उतारने की योजना है. इस विमान में सेना के पैरा स्पेशल फोर्स और भारतीय वायु सेना के गरुड़ के सैनिक उतरेंगे. ये लोग आपातकालीन लैंडिंग क्षेत्र को सुरक्षित करने के तरीके का भी प्रदर्शन करेंगे. ऐसी भी योजना है कि एएन 32 विमान एक ऑल-टेरेन व्हीकल ले जाएगा. लैंडिंग के तुरंत बाद यह उड़ान भी भरेगा.

    5 फाइटर जेट का फ्लाईपास्ट
    इसके बाद 5 फाइटर जेट फ्लाईपास्ट का प्रदर्शन करेंगे. इस प्रदर्शन में 1 मिराज 2000, 2 सुखोई 30 एमकेआई और 2 जगुआर शामिल रहेंगे. इसके तुरंत बाद ये रोलर लैंडिंग करेंगे. रोलर लैंडिंग लड़ाकू जेट द्वारा एक प्रशिक्षण गतिविधि है, जिसमें विमान जमीन छूते हुए फिर से उड़ान भरता है.

    समापन किरण एमके II के 3 विमानों से
    टीआरएस के लिए उतरने वाले मिराज 2000 के उड़ान भरने से एयर शो की शुरुआत होगी जबकि समापन किरण एमके II के 3 विमानों से होगा, जिनके साथ दो सुखोई-30 एमकेआई हवा में तिरंगा लहरा रहे होंगे. हालांकि रक्षा सूत्रों ने कहा कि इन कार्यक्रमों में अंतिम क्षणों में बदलाव हो सकता है.

    सीएम योगी आदित्यनाथ का मेगा प्रोजेक्ट
    पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के लिए आयोजित कार्यक्रम का एक हिस्सा है एयर शो. दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सीएम योगी आदित्यनाथ का एक मेगा प्रोजेक्ट है, जिसे उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 से पहले एक बड़ी उपलब्धि के रूप में प्रदर्शित करने की सरकार की योजना है. इसी साल सितंबर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के बाड़मेर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर 3.5 किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन किया था. युद्ध या अन्य आकस्मिक स्थिति में इस हवाई पट्टी पर IAF के साथ लड़ाकू जेट भी आपातकालीन लैंडिंग कर सकते हैं.

    2016 में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरा था लड़ाकू विमान
    इससे पहले, अक्टूबर 2017 में पहली बार अभ्यास के दौरान एक C-130J विमान लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरा था. यहां तक ​​कि मिराज और सुखोई 30 MKI जैसे लड़ाकू विमानों ने भी इसमें  हिस्सा लिया था. 2016 में जब लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था, तब भी मिराज और सुखोई 30 MKI ने लैंडिंग की थी. 2015 में यमुना एक्सप्रेस-वे राजमार्गों का आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स के रूप में इस्तेमाल किए जाने की टेस्टिंग की गई थी. यहां मिराज 2000 की लैंडिंग कराई गई थी.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Indian Airforce, Pm narendra modi, Purvanchal Expressway Inauguration, UP news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर