जगह- लखनऊ, समय- 5 घंटे, दूरी- 25 किमी, नारा- 'बदलाव की आंधी, राहुल संग प्रियंका गांधी'

राहुल गांधी ने लखनऊ मंच से हुंकार भरते हुए कहा, "मैंने यूपी में पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी है. मैंने दोनों से कहा है कि लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन बेहतर होना चाहिए लेकिन विधानसभा में कांग्रेस की सरकार बननी चाहिए.

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 11, 2019, 9:54 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: February 11, 2019, 9:54 PM IST
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कांग्रेस ने सोमवार को रोड शो के जरिए ताकत दिखाई. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सक्रिय राजनीति में आने के बाद पहली बार यूपी का दौरा किया. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भी उनके साथ थे. रोड शो के बाद कांग्रेस कार्यालय के पास बने मंच से राहुल गांधी ने कहा कि लखनऊ आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है. आप सभी लोगों ने लखनऊ में सिंधिया और प्रियंका का बहुत बड़ा और प्यार भरा स्वागत किया.

उन्होंने कहा कि, "मैंने यूपी में पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी है. राहुल ने कहा कि, प्रियंका और सिंधिया को इसलिए भेजा है क्योंकि यूपी से ही कांग्रेस की शुरुआत हुई थी. कांग्रेस यूपी में कमजोर नहीं हो सकती.'

रोड शो के दौरान कांग्रेसियों में खासा उत्साह दिखा. वह नारेबाजी करने के साथ ही खुशी से झूम रहे थे. बता दें, प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान दी गई है. 5 घंटे के इस रोड शो में प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजबब्बर सहित पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे. वहीं प्रियंका गांधी का रोड शो एयरपोर्ट से शुरू होकर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश मुख्यालय तक गया. इस दौरान 30 जगहों पर प्रियंका गांधी का काफिला रुका. खास बात यह थी कि रोड शो वाले रथ पर लिखा था, 'बदलाव की आंधी, राहुल संग प्रियंका गांधी.'



राहुल ने मंच से कार्यकर्ताओं में हुंकार भरते हुए कहा, 'कांग्रेस पार्टी हर प्रदेश में फ्रंटफुट पर खेलेगी, यह विचारधारा की लड़ाई है. एक तरफ भाईचारा और जनता को जोड़ने की विचारधारा है तो दूसरी तरफ आरएसएस बीजेपी की देश को तोड़ने वाली विचारधारा है.'


Loading...



इससे पहले रोड शो में प्रियंका को देखकर कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित हो गए. प्रियंका ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. लखनऊ में जगह-जगह प्रियंका गांधी के स्वागत में पोस्टर लगाए गए थे. कांग्रेस कार्यकर्ता प्रियंका गांधी का फूल-मालाओं से स्वागत कर रहे हैं. इस रोड शो में प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजबब्बर सहित पार्टी के कई बड़े नेता शामिल रहे.

रोड शो में बिजली के तारों से व्यवधान भी हुआ. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने बिजली के तारों को ऊपर उठाया, इसके बाद काफिला आगे बढ़ गया. रोड-शो का काफिला जब हजरतगंज पहुंचा तो वहां स्थित महात्मा गांधी, सरदार पटेल और भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर राहुल और प्रियंका ने माल्यार्पण किया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंच से ये भी कहा कि, नरेंद्र मोदी ने पांच साल में क्या काम किया? चौकीदार ने हमें रोजगार नहीं दिया. नरेंद्र मोदी ने कहा था दो करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा. मोदी ने सिर्फ उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाया. पूंजीपतियों का कर्ज माफ़ कर दिया, लेकिन किसानों का नहीं किया. राहुल गांधी ने मंच से आरोप लगाया कि, ‘चौकीदार चोर है’.

राहुल गांधी ने कहा कि, "मैंने प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को दी है. मैंने दोनों से कहा है कि लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन बेहतर होना चाहिए लेकिन विधानसभा में कांग्रेस की सरकार बननी चाहिए. ये जिम्मेदारी आप दोनों की है. यूपी के नेताओं की भी है. जहां भी मेरी जरूरत होगी मैं आऊंगा. यूपी में सभी फेल हो चुके हैं. अब जमीन से जुड़कर लड़ाई होगी. अगर यूपी में कांग्रेस को खड़ा करना है तो जमीन से जुड़े लोगों को आगे बढ़ाना होगा. ये आपकी जिम्मेदारी है. आप सभी को दिल को धन्यवाद.”

राहुल गांधी ने कहा कि, देश के युवाओं से कहना चाहता हूं. जब मोदी आए थे तो कहे थे कि वे चौकीदार बनना चाहते हैं. अब सच्चाई सामने है. दो दिन पहले अखबार में खबर आई कि समानांतर निगोसिएशन हुई है. उन्होंन फिर आरोप लगाया कि चौकीदार चोर है.

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि पहले मोदीजी 56 इंच के सीने की बात करते थे. अब वे डरकर बोलते हैं और कहते हैं कि उन्होंने वायुसेना की डील में कोई समझौता नहीं किया. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने लोगों से चोरी करके अपने मित्रों को फायदा पहुंचाया. गठबंधन पर राहुल ने कहा वे मायावती और अखिलेश का आदर करते हैं, लेकिन पार्टी यूपी में मजबूती से लड़ेगी. खास बात यह है कि राहुल ने यह नहीं कहा कि पार्टी यूपी की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...