यूपी में बेमौसम बारिश ने किसानों की तोड़ी कमर, CM योगी ने दिए भरपाई के निर्देश
Lucknow News in Hindi

यूपी में बेमौसम बारिश ने किसानों की तोड़ी कमर, CM योगी ने दिए भरपाई के निर्देश
कटी गेहूं की फसल बारिश में डूबी

जेपी गुप्ता के मुताबिक, सोमवार को भी प्रदेश भर में आंधी, चमक-गरज के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में रविवार शाम आई तेज तेज आंधी और बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि (rain and Hailstorm) से किसानों का बड़ा नुकसान हुआ. पश्चिमी यूपी, अवध क्षेत्र, बुंदेलखंड समेत प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश से किसानों की कमर तोड़ दी. वहीं प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत भी हो गई. मौसम मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे तक बारिश की संभावना है. इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश व ओलावृष्टि की वजह से किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए जिलाधिकारी को तुरंत कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक मदद का भी ऐलान किया है.

ये जिले हुए प्रभावित

बेमौसम बारिश से शामली, संभल, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, सीतापुर, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, औरैया, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, इटावा, कन्नौज, फतेहपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़ और जालौन जिला प्रभावित हुआ.



तीन की मौत



सीतापुर में बिजली गिरने से राजबहादुर (55) की मौत हो गई. फिरोजाबाद में बिजली गिरने से किसान धर्मपाल (60) की जान चली गई. वहीं दो लोग घायल हो गए. इटावा में आंधी में बिजली का खंभा अखिलेश (35) के ऊपर गिर पड़ा, जिससे उसकी मौत हो गई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को निर्देश दिया है कि मृतकों के परिवारीजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दें.

आज भी आंधी-बारिश की उम्मीद

उधर आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के प्रभाव के साथ-साथ कॉन्वेक्टिव ऐक्टिविटी (नीचे के लेवल पर पूर्वी हवाओं और ऊपरी लेवल पर पश्चिमी हवाओं के टकराने से) के चलते शहर का मौसम बिगड़ गया. पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में दोपहर से ही तेज आंधी, बारिश के साथ ओले भी गिरे. जेपी गुप्ता के मुताबिक, सोमवार को भी प्रदेश भर में आंधी, चमक-गरज के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

योगी का निर्देश- शेल्टर होम्स को करें Geotagging, 30 जून तक पब्लिक फंक्शन नहीं

एटा मर्डर केस में पुलिस का दावा, घर की बहू निकली पूरे परिवार की कातिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading