Home /News /uttar-pradesh /

UP Weather Update: बारिश और ओले से उत्‍तर प्रदेश बेहाल, IMD ने बताया कब मिलेगी राहत

UP Weather Update: बारिश और ओले से उत्‍तर प्रदेश बेहाल, IMD ने बताया कब मिलेगी राहत

IMD Latest News: उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. यह तस्‍वीर लखीमपुर खीरी की है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

IMD Latest News: उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. यह तस्‍वीर लखीमपुर खीरी की है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Uttar Pradesh Latest Weather Forecast: उत्‍तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है. कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है. मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट में फिलहाल कुछ दिनों तक खराब मौसम से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. मौसम के तल्‍ख तेवर ने किसानों की समस्‍या बढ़ा दी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश और ओलावृष्टि ने लोगों की समस्‍या बढ़ा दी है. तेज हवा के साथ बारिश से ठंड भी काफी बढ़ गई है. प्रदेश के नोएडा से लेकर बहराइच, श्रवास्‍ती, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में बारिश हुई है और ओले गिरे हैं. मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने एक बार फिर से उत्‍तर प्रदेश के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेशवासियों को कुछ दिनों तक खराब मौसम का सामना करना पड़ेगा. मौसम के तल्‍ख तेवर  (Rough Weather) से किसानों की समस्‍याएं बढ़ गई हैं. खेतों में खड़ी गेहूं और दलहन की फसलों को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है. अगर  आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का यही हाल रहा तो किसानों को होने वाली क्षति के बारे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार से ही तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिर रहे हैं. बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा रही है. कोहरे की मोटी चादर होने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है. पिछले कुछ दिनों से धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन मौसम पूर्वानुमानों की मानें तो आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम खराब ही रहने वाला है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो 3 से 8 फरवरी तक उत्‍तर प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है तो कुछ जिलों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं. खराब मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज तो कई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

पारा लुढ़कने की संभावना
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश के चलते 4 फरवरी को पारा फिर से लुढ़क सकता है. ठंडी हवाओं की वजह से ठंड का प्रकोप बढ़ेगा. इससे लोगों की परेशानियां भी बढ़ सकती हैं. अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने लखनऊ, सुल्‍तानपुर और आसपास के जिलों में बारिश की सम्‍भावना जताई है. बताया जा रहा है सर्द हवाओं का चलना अगले 4 दिन तक जारी रह सकता है. इसके बाद से धीरे-धीरे मौसम में सुधार होने की उम्‍मीद है.

कई जिलों में गिरे ओले
उत्‍तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई. राजधानी लखनऊ में भी बारिश हुई. यहां ओले भी गिरे. वाराणसी में भी ओले गिरने की सूचना है. रिपोर्ट के अनुसार, जालौन में तो 25 मिनट तक ओलावृष्टि हुई. इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है. बदायूं में भी मौसम ऐसा बदला कि दिन में अंधेरा हो गया. कन्नौज और सीतापुर में भी जमकर ओले गिरे. मौसम विभाग का कहना है कि अभी राज्य में ऐसा ही मौसम रहेगा.

Tags: IMD forecast, UP weather alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर