लाइव टीवी

कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को राजबब्बर ने लिखा पत्र, छलका दर्द

Ajayendra Rajan | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 11, 2019, 3:02 PM IST
कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को राजबब्बर ने लिखा पत्र, छलका दर्द
यूपी कांग्रेस के नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पूर्व अध्यक्ष राजबब्बर ने पत्र लिखा है.

राजबब्बर की तरफ से एक पत्र (Letter) जारी किया गया है. इस पत्र में राजबब्बर ने कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष पदभार ग्रहण कार्यक्रम में अपनी अनुपस्थिति का कारण बताते हुए नई टीम को शुभकामनाएं दी हैं. साथ ही पत्र में राजबब्बर का अपने कार्यकाल के दौरान तमाम फेल हुए निर्णयों को लेकर दर्द भी छलका है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (UPCC) के नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) ने शुक्रवार को लखनऊ में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया. कुशीनगर से सीधे बस से अजय कुमार लखनऊ पहुंचे, इसके बाद यहां तमाम चौराहों पर उनका स्वागत किया गया. उधर मौके पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर (Raj Babbar) की अनुपस्थिति चर्चा का विषय रही. इस पर खुद राजबब्बर की तरफ से एक पत्र (Letter) जारी किया गया है. इस पत्र में राजबब्बर ने पदभार ग्रहण कार्यक्रम में अपनी अनुपस्थिति का कारण बताते हुए नई टीम को शुभकामनाएं दी हैं. साथ ही पत्र में राजबब्बर का अपने कार्यकाल के दौरान तमाम फेल हुए निर्णयों को लेकर दर्द भी छलका है.

अपरिहार्य कारणों से नहीं हो सका उपस्थित: राजबब्बर

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राजबब्बर ने नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का स्वागत करते हुए एक पत्र लिखा है. पत्र में राजबब्बर ने बताया कि वह खुद इस विशेष मौके पर मौजूद रहना चाहते थे लेकिन कुछ अपरिहार्य कारणों से वह इस खास मौके के गवाह नहीं बन सकेंगे. वापसी का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम है, लिहाजा शुक्रवार को लखनऊ में मेरी मौजूदगी संभव नहीं है. इस शुभ घड़ी में नई टीम के साथ मेरी शुभकामनाएं जरूर रहेंगीं.

प्रियंका के मार्गदर्शन में कांग्रेस सफलता के लहराएगी परचम

राजबब्बर ने आगे लिखा है कि यूपी कांग्रेस की अभिभावक के तौर पर प्रियंका पार्टी में नई ऊर्जा के संचार की वजह बन चुकी हैं. मेरा मानना है कि प्रियंका की एक कुशल नेत्री हैं और उनके मार्गदर्शन में यूपी कांग्रेस सफलता के परचम लहराएगी. विधानसभा सदन में अराधना मिश्रा मोना के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति का निर्णय भी बहुत ही उपयुक्त कदम है. वो एक प्रखर आवाज हैं और उनके पीछे अनुभव की विरासत है.

'कभी अपने विवेक से तो कभी वरिष्ठों के आदेश से फैसले अधूरे ही हुए'

राजबब्बर ने साथ ही लिखा है कि कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों ने परिवार की तरह पार्टी के लिए खून पसीना बहाया है. हर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिन रात एक किया है, मैं इन सभी के समक्ष नतमस्तक हूं. मगर मैं अपने कार्यकाल में समय की मांग के अनुरूप संगठन को काबिल और प्रभावी बनाने के लिए पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए मेरी तमाम कोशिशों के बावजूद कुछ कमियां जरूर रह गईं. जिसकी वजह से अपेक्षाकृत परिणाम नहीं मिल सके. कभी अपने विवेक से तो कभी वरिष्ठों के आदेश से फैसले अधूरे ही हुए.
Loading...

'प्रत्येक पद की कुछ शक्तियां होती हैं तो कुछ सीमाएं भी'

इसके साथ ही राजबब्बर ने सफाई दी है कि नए चेहरों को मौका और पुराने के अनुभव को सम्मान जैसे फैसलों से कई साथियों को असहजता हुई. कई साथियों की उम्मीदों पर मैं खरा नहीं उतर पाया, उसके लिए मैं क्षमा चाहूंगा. सभी जानते हैं कि प्रत्येक पद की कुछ शक्तियां होती हैं तो कुछ सीमाएं भी. मैंने कितना न्याय किया, इसके आंकलन का अधिकार मैं अपने सहयोगियों पर छोड़ता हूं.

मौजूदा दौर में लोगों का विश्वास डगमगाया है लेकिन चुनौती भी यही है

राजबब्बर आगे लिखते हैं कि मौजूदा हालातों में कुछ लोगों को ये अतिश्योक्ति लगे लेकिन अनुभव के आधार पर कहूंगा कि कांग्रेस एक बहुत ही सशक्त और ठोस जमीन वाली पार्टी है. इसकी जड़ें उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के गांव-गांव में हैं. ये भी हकीकत है कि मौजूदा दौर में लोगों का विश्वास डगमगाया है लेकिन चुनौती भी यही है कि कैसे लोगों कका विश्वास दोबारा प्राप्त कर सकें. कांग्रेस पार्टी ने मुझे सदैव उचित मंच प्रदान किया है, इसका मैं आभारी हूं. जिन कंधों पर नई जिम्मेदारियां डाली जाती हैं वो उनकी काबिलियत के आंकलन के बाद ही डाली जाती हैं. लिहाजा नई टीम का यह कर्तव्य होगा कि अपनी क्षमता और कर्मठता के बल पर यूपी में कांग्रेस को सफलता दिलाकर आदरणीय सोनिया गांधी को सप्रेम अर्पण करें.

rajbabbar letter
राजबब्बर का पत्र


rajbabbar letter
राजबब्बर का पत्र


ये भी पढ़ें:

चीन की तरह कठोर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग पर दिल्ली कूच, गिरिराज सिंह, इंद्रेश कुमार भी होंगे शामिल

यूपी उपचुनाव: गाड़ी जब्त हुई तो सड़क पर फूट-फूटकर रोने लगे घोसी के कांग्रेस प्रत्याशी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...