यूपी की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर को, बीजेपी की जीत तय

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 1:02 PM IST
यूपी की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर को, बीजेपी की जीत तय
संजय सेठ और सुरेंद्र सिंह नागर के इस्तीफा देने के बाद दोनों सीट खाली हुई है. अब दोनों बीजेपी में हैं.

राज्यसभा उपचुनाव (Rajya Sabha Byelection) के लिए मतदान और वोटों की गिनती 23 सितंबर को होगी. 12 सितंबर नामांकन की अंतिम तारीख है.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की दो राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha) के लिए होने वाले उपचुनाव (Bypolls) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. राज्यसभा उपचुनाव के (Rajya Sabha Byelection) लिए अधिसूचना (Notification) 5 सितंबर को जारी होगी. राज्यसभा उपचुनाव के लिए मतदान और वोटों की गिनती 23 सितंबर को होगी. 12 सितंबर नामांकन की अंतिम तारीख है. माना जा रहा है कि दोनों ही सीटों पर बीजेपी (BJP) प्रत्याशियों की जीत तय है, क्योंकि यूपी में उसके पास प्रचंड बहुमत है.

बता दें सपा के राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ के इस्तीफे के बाद दोनों सीटें खाली हुई हैं. दोनों ही नेता ने सपा से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा है. दरअसल, सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरजा शेखर ने राज्यसभा व समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दिया. इसके बाद उन्होंने बीजेपी का दामन थम लिया. इसी महीने हुए राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी के टिकट से वे निर्विरोध चुने गए हैं.

अब बीजेपी प्रत्याशियों पर नजर

राज्यसभा उपचुनाव के लिए अब सबकी निगाहें बीजेपी प्रत्याशियों पर टिक गई हैं. नीरज शेखर की तरह ही क्या बीजेपी सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ को प्रत्याशी बनाकर दुबारा राज्यसभा भेजती है या फिर किसी और को मौका मिलता है. क्योंकि यूपी में बीजेपी के पास प्रचंड बहुमत है लिहाजा जिसे भी टिकट मिलेगा उसका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि दोनों ही नेताओं को राज्यसभा भेजा जा सकता है. बता दें राज्यसभा में कांग्रेस और सपा सांसदों के इस्तीफे से उच्च सदन में भी बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच गई है. कहा जा रहा है कि लोकसभा के साथ ही 2020 तक बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए को राज्यसभा में भी पूर्ण बहुमत मिल जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 1:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...