• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • आज से पवित्र रमज़ान शुरू, धर्मगुरुओं ने की घरों से ही इबादत की अपील

आज से पवित्र रमज़ान शुरू, धर्मगुरुओं ने की घरों से ही इबादत की अपील

 ईदगाह के इमाम और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि इस बार के रोजे लगभग साढ़े 14 घंटे के होंगे.

ईदगाह के इमाम और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि इस बार के रोजे लगभग साढ़े 14 घंटे के होंगे.

ईदगाह के इमाम और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली (Maulana Khalid Rashid Farangi Mehli) लोगों से लगातार रमजान के दौरान घरों से ही बाधित करने की नसीहत दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस बार के रोजे लगभग साढ़े 14 घंटे के होंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली/लखनऊ. दिल्ली समेत पूरे देश में रमज़ान का मुकद्दस महीना शनिवार से शुरू होगा. दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार शाम रमज़ान का चांद नजर आ गया. उलेमा ने कोरोना वायरस को देखते हुए मुस्लिम समुदाय से घरों में ही इबादत करने की अपील की है.

लखनऊ में चांद दिखने के बाद मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने ऐलान किया कि रमज़ान का पवित्र महीना कल यानी शनिवार से शुरू होगा. इस पूरे महीने में मुसलमान खुदा की इबादत में दिलो जान से जुड़ जाते हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन है लिहाजा पिछले साल तक रमजान के दौरान गुलजार रहने वाले बाजार इस बार वीरान हैं. लोग कहते हैं कि अपनी जिंदगी में पहली बार ऐसा देख रहे हैं, जब रमजान का महीना शुरू हो गया और दुकानें बंद हैं. मस्जिदों में ताले पड़े हैं.

लॉकडाउन के दौरान कारोबार बुरे दौर में

दुकानदार इस लॉकडाउन के दौरान धंधा चौपट होने की बात कह रहे हैं. वो कहते हैं लॉकडाउन में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे. लिहाजा कारोबार बहुत बुरे दौर में है. ईदगाह के इमाम और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली लोगों से लगातार रमजान के दौरान घरों से ही नमाज पढ़ने और इबादत की नसीहत दे रहे हैं. मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि इस बार के रोजे लगभग साढ़े 14 घंटे के होंगे. यानी साढ़े 14 घंटे के भूख और प्यास की शिद्दत के बाद लोगों को इफ्तार और सहरी में खास ख्याल रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इफ्तार और सहरी में लोगों को अपने खान-पान पर बहुत ध्यान देना होगा.

रमजान के दौरान खान-पान का रखें खास ख्याल

फरंगी महली ने कहा कि लोग कोशिश करें कि इफ्तार खजूर से ही करें. इसके बाद फलों का सेवन करें. तली-भुनी चीजें या ज्यादा तेल वाली चीजों को अवॉइड करें. मौलाना ने कहा कि करोना वायरस से बचने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है और बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए लोग फल और कम तेल की चीजों पर ज्यादा ध्यान दें. अपने घरों से इबादत करें और खुदा से इस कोरोना महामारी को खत्म करने की दुआ करें.

ये भी पढ़ें:

प्रयागराज COVID-19 Update: कोरोना के 3 नए केस आए सामने

गोरखपुर लॉक डाउन: कोरोना के साये में GIDA की 30 फैक्ट्रियों में काम शुरू

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज