लाइव टीवी

लखनऊ: UP दिवस में दिखेगी रामायण और महाभारत की झलक, ये है वजह
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 23, 2020, 8:37 PM IST
लखनऊ: UP दिवस में दिखेगी रामायण और महाभारत की झलक, ये है वजह
तीन दिन होगा यूपी दिवस का कार्यक्रम. (फाइल फोटो)

24 जनवरी से शुरू हो रहे उत्‍तर प्रदेश दिवस (Uttar Pradesh Day) में तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साथ रामायण (Ramayana) और महाभारत की झलकियां भी दिखेंगी. इसके लिए अयोध्या शोध संस्थान और यूपी ललित कला अकादमी ने बड़ी मेहनत की है.

  • Share this:
लखनऊ. शुक्रवार यानी 24 जनवरी से शुरू हो रहे उत्‍तर प्रदेश दिवस (Uttar Pradesh Day) में तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ रामायण (Ramayana) और महाभारत की झलकियां भी दिखेंगी. इसके लिए अयोध्या शोध संस्थान और यूपी ललित कला अकादमी ने बड़ी मेहनत की है. आपको बता दें कि 24 जनवरी 1950 को ही उत्तर प्रदेश अस्तित्व में आया था. इससे पहले ब्रतानिया हुकूमत में इसका नाम अवध प्रान्त था.

तीन दिवसीय कार्यक्रम में...
यूपी दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम में भगवान राम की विश्व यात्रा के साथ ही साथ कृष्ण और महाभारत की भी जलकियां देखने को मिलेंगी. राम की विश्व यात्रा पर एक भव्य प्रदर्शनी अयोध्या शोध संस्थान लगाने जा रहा है. इस प्रदर्शनी में भगवान राम द्वारा अपने जीवन काल में किये गये विदेश यात्रा का परिचय मिलेगा. वहीं दूसरी ओर प्रदर्शनी के माध्यम से उनकी विदेश यात्रा के उद्देश्य को भी समझाया जाएगा. अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाईपी सिंह ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि उनके साथियों की 18 साल की तपस्या और राम पर किये गये शोध की झलक इस प्रदर्शनी में दिखेगी. उन्होंने ये बताया कि इस प्रदर्शनी में दो तरीके से राम की विश्व यात्रा को दिखाया जाएगा. पहला तो भगवान राम द्वारा स्वयं चलकर पूरी की गयी विदेश यात्रा का दृश्य. दूसरा भगवान राम की कहानी का भारत के अलावा दुनियाभर के देशों में प्रचार प्रसार. इन दोनों ही माध्यमों से राम की कृति को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया जायेगा.

यही नहीं, राम की विश्व यात्रा पर लगायी जाने वाली प्रदर्शनी को लेकर पर्यटन विभाग के महानिदेशक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि भगवान राम के अवशेष दुनिया के कई देशों में मिले हैं. कई देशों में तो पिछले कई सालों से लगातार रामायण का पाठ किया जा रहा है. ऐसे में नई पीढ़ी को इसके बारे में बताने के उद्देश्य से ही प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

अवध शिल्प ग्राम में लगेगी भगवान कृष्ण की लीलाओं की प्रदर्शनी
इसी तरह से भगवान कृष्ण की लीलाओं से जुड़ी प्रदर्शनी भी अवध शिल्प ग्राम में लगायी जाएगी जहां यूपी दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इसमें कृष्ण की सभी लीलाओं को दिखाया जाएगा. साथ ही साथ महाभारत के सभी नाटकीय और गम्भीर पहलूओं को भी प्रदर्शनी का हिस्सा बनाया गया है.
बता दें कि शुक्रवार को यूपी का 70वां जन्मोत्सव मनाया जायेगा. 24 जनवरी 1950 को ही उत्तर प्रदेश अस्तित्व में आया था. इससे पहले ब्रतानिया हुकूमत में इसका नाम अवध प्रान्त था. 

ये भी पढ़ें-

'AMU जूता प्रकरण' में नपे 2 छात्र नेता, गुंडा एक्‍ट और जिला बदर की तैयारी

 

BJP सांसद कठेरिया का बयान, बोले- ये CAA की आड़ में दलितों के हितों का विरोध है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 8:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर