दो दिन बाद भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, UP के कई जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान
Lucknow News in Hindi

दो दिन बाद भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, UP के कई जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान
देश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री से पार हो चुका है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 28 मई की शाम या रात से देवरिया, कुशीनगर, बलिया, बलरामपुर और बहराइच में मौसम बदल जायेगा. इन जिलों में कहीं-कहीं आंधी और बारिश होगी. इसकी वजह से तापमान में गिरावट आ जायेगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. भीषण गर्मी (scorching heat) की चपेट से जूझ रहे प्रदेशवासियों के लिए मौसम विभाग (Meteorological Department) का ताजा अनुमान बहुत राहत देने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक़ भीषण तपिश से जल्द ही राहत मिलेगी. अगले दो दिन और गर्म रहने के बाद 28 मई से मौसम बदल जायेगा और फिर 28 से 30 मई तक बारिश (Rain) और आंधी से तापमान (Temperature) में कमी आएगी.

5 डिग्री तक तापमान में गिरावट की संभावना
28 मई से मौसम में बदलाव के कारण आंधी बारिश की संभावना जताई गई है. इसकी शुरुआत इस बार पूरब के जिलों से होगी. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 28 मई की शाम या रात से देवरिया, कुशीनगर, बलिया, बलरामपुर और बहराइच में मौसम बदल जायेगा. इन जिलों में कहीं-कहीं आंधी और बारिश होगी. इसकी वजह से तापमान में गिरावट आ जायेगी. बता दें कि इन जिलों में अभी 42 डिग्री के आस-पास तापमान चल रहा है. इसमें 5 डिग्री तक गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार 29 मई को प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा. इस दिन ऊपर लिखे जिलों के अलावा वाराणसी, जौनपुर, गाज़ीपुर, सुल्तानपुर और बाराबंकी तक मौसम बदल जायेगा. आंधी-बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ जायेगी. सबसे ज्यादा राहत तो प्रयागराज वालों को मिलेगी जहां पारा 47 के पार चला गया है. बारिश की बूंदों से यहां भी तापमान 40 के नीचे आ जायेगा.

बुंदेलखंड को देर से मिलेगी राहत



लेकिन 29 मई तक बुंदेलखंड और आगरा को राहत नहीं मिल पाएगी. इन जिलों में 29 मई तक मौसम वैसा ही गर्म बना रहेगा. 30 मई का दिन पूरे प्रदेश के लिए सौगात लेकर आएगा. इस दिन प्रदेश के बाकी बचे जिलों में भी मौसम बदल जाएगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है. इस दिन पूरब से लेकर पश्चिम तक के सभी जिले झुलसती गर्मी से राहत पा लेंगे. इसमें बुंदेलखंड और आगरा भी शामिल है जहां तापमान इन दिनों 45 के पार चल रहा है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मौसम में ये बदलाव फिर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण देखने को मिलेगा. हालांकि पहले के तुलना में इस बार प्रदेश में इसका आगमन पश्चिमी यूपी के बजाय पूर्वी यूपी से होगा. इसे प्री मानसून बारिश बताया गया है. वैसे तो प्रदेश में 15 जून के बाद ही कभी मानसून के आने की उम्मीद है. इस बीच सूरज और बादलों का अपना अपना असर दिखता रहेगा.



ये भी पढ़ें- आयुष मंत्रालय के ऐड पर अखिलेश का बड़ा बयान, बोले- दावा सही तो COVID-19 से बचाव के लिए मुफ्त 'काढ़ा' बांटे सरकार
First published: May 25, 2020, 11:29 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading