• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • 'मुल्क' से जुड़ा है ऋषि कपूर और यूपी का नाता, वाराणसी और लखनऊ में हुई थी शूटिंग

'मुल्क' से जुड़ा है ऋषि कपूर और यूपी का नाता, वाराणसी और लखनऊ में हुई थी शूटिंग

फिल्म मुल्क की अधिकतर शूटिंग लखनऊ और वाराणसी में हुई थी

फिल्म मुल्क की अधिकतर शूटिंग लखनऊ और वाराणसी में हुई थी

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की यूपी से जुड़ी आखिरी फिल्म 'मुल्‍क' की शूटिंग लखनऊ (Lucknow) और वाराणसी (Varanasi) में की गई थी.

  • Share this:
लखनऊ. ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनसे जुड़ी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी. यूपी के बाशिंदों को कभी भी फिल्म मुल्क (Mulk) की याद नहीं जाएगी. दो साल पहले 3 अगस्त 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म में ऋषि कपूर मुख्य भूमिका में थे. फिल्म आतंकवाद और उसके बाद की घटनाओं पर आधारित है. ऋषि कपूर की यूपी से जुड़ी इस आखिरी फिल्म की शूटिंग लखनऊ और वाराणसी में की गई थी. फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने वाराणसी में तो कुछ ही दृश्य शूट किये थे, लेकिन लखनऊ में इसकी काफी शूटिंग हुई थी.

उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष गौरव द्विवेदी याद करते हैं कि ऋषि कपूर लखनऊ में आकर बहुत खुश हुए थे. वे बताते हैं कि एक फिल्म मेहरुन्निशा की शूटिंग लखनऊ में होने वाली थी, उसके लिए सेट भी बन गया था. फिर भी किसा कारण से फिल्म नहीं बन सकी और उस वक्त ऋषि कपूर का आना टल गया. बाद में जब वे मुल्क की शूटिंग के लिए आए तो उन्होंने लखनऊ का खूब आनंद लिया.

अपनी किताब खुल्लम खुल्ला का विमोचन लखनऊ में कराना चाहते थे ऋषि कपूर

गौरव याद करते हैं, “ऋषि कपूर ने मुझसे राजनीति पर खूब बातें की. यहां के पकवानों का बहुत आनंद लिया.”  गौरव ये भी बताते हैं कि उन्होंने अपनी किताब खुल्लम खुल्ला का विमोचन लखनऊ में कराने के लिए तैयार थे, लेकिन शायद नियति को ये मंजूर नहीं था. गौरव द्विवेदी ये भी कहते हैं कि वे मुंबई में ऋषि कपूर के आवास पर भी उनसे मिल चुके हैं और वहां उन्होंने उनका जोरदार अंदाज देखा है. लेकिन उन्हें मलाल है कि वे खुल्लम खुल्ला को लखनऊ में ऋषि कपूर की मौजूदगी में रिलीज नहीं करा पाए और कपूर खानदान के इस चमत्कारी और रोमांटिक हीरों की किताब पर उनके ऑटोग्राफ नहीं ले पाए.

फिल्म में ऋषि कपूर एक ऐसे मुस्लिम परिवार के मुखिया के तौर पर संघर्ष करते दिखाई दिए, जिस परिवार के एक लड़के पर आतंकवाद में शामिल होने का आरोप लगा था और पुलिस एनकाउंटर में उसकी मौत हुई थी.

आतंकवाद और सामाजिक बहिष्कार की कहानी समेटे है फिल्म
अपने भतीजे के आतंकवाद में शामिल होने के कारण, जो सामाजिक बहिष्कार का दंश इस परिवार को झेलना पड़ा है. इसी की कहानी फिल्म मुल्क में दिखायी गयी है. साथ ही ये भी दिखाया गया है कि किस तरह ऋषि कपूर कानूनी लड़ाई लड़ते हैं और ये साबित करते हैं कि भले ही उनके परिवार का एक सदस्य आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा था, लेकिन उनका परिवार देशभक्ति में कभी पीछे नहीं रहा है.

फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह ऋषि कपूर ने कानूनी लड़ाई लड़कर अपना और अपने परिवार की इज्जत आतंकवाद के झंझावात के बाद फिर से हासिल करते है. इसमें तापसी पन्नू ने उनकी बहू का रोल किया है, जो ऋषि कपूर के साथ कानूनी लड़ाई लड़ते फिल्म में दिखाई गई हैं. मशहूर कलाकार राजबब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर ने मुल्क फिल्म में आतंकवादी का रोल किया है, जो पुलिस एनकाउंटर में मारा जाता है. इसी के बाद ऋषि कपूर के परिवार के संघर्षों की कहानी शुरू होती है.

ऋषि कपूर ने मुराद अली का किरदार निभाया
फिल्म में ऋषि कपूर का नाम मुराद अली मुहम्मद रखा गया है, जिनका परिवार वाराणसी में रह रहा होता है. मशहूर कलाकार आशुतोष राणा ऋषि कपूर के खिलाफ अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ते दिखाई दिए हैं. 27 दिनों तक मुल्क फिल्म की शूटिंग लखनऊ में हुई थी.

फिल्म से जुड़ा विवाद
आतंकवाद और उससे पैदा हुए सामाजिक बहिष्कार से उबरने के संघर्षों की कहानी वाली इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन भी किया गया था. मुल्क फिल्म को फिल्म फेयर अवार्ड 2019 में कई कैटेगरी में नॉमिनेट भी किया गया था. बेस्ट स्टोरी, बेस्ट स्क्रीन प्ले और बेस्ट डायलॉग के लिए अनुभव सिन्हा, जबकि बेस्ट एडिटिंग के लिए बल्लू सालूजा को नामित किया गया था.

बता दें कि ऋषि कपूर का आज गुरुवार की सुबह निधन हो गया. 4 सितम्बर 1952 को मुम्बई के चेंबूर में उनका जन्म हुआ था. उनके फिल्मी कैरियर के शुरुआती दिनों की लव स्टोरीज हमेशा याद रखी जाएंगी.

ये भी पढ़ें:

CM योगी आदित्यनाथ की प्रवासी मजदूरों से अपील- धैर्य रखें, जल्द होगी घर वापसी

ऋषि कपूर के निधन पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर जताया शोक

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज