मिशन 2019: 'योगी के पूर्वांचल' के लिए RSS के इस प्रचारक ने संभाला मोर्चा

अनिल अब तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र प्रचारक की जिम्मेदारी संभाल रहे शिवनारायण की जगह लेंगे. शिवनारायण को दिल्ली भेज दिया गया है.

Ajayendra Rajan | News18Hindi
Updated: March 13, 2018, 4:52 PM IST
मिशन 2019: 'योगी के पूर्वांचल' के लिए RSS के इस प्रचारक ने संभाला मोर्चा
Demo Pic
Ajayendra Rajan | News18Hindi
Updated: March 13, 2018, 4:52 PM IST
सुरेश भैयाजी जोशी को एक बार फिर आरएसएस का सरकार्यवाह चुने जाने के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अपने पदाधिकारियों के दायित्वों में बड़ा फेरबदल किया है. इस फेरबदल से संघ ने उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल पर भी निशाना साधा है. दिलचस्प ये है कि उत्तर प्रदेश में संघ के पदाधिकारियों में इस नए फेरबदल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

दरअसल संघ ने काशी क्षेत्र के प्रांत प्रचारक अनिल को उत्तर प्रदेश का क्षेत्र प्रचारक बनाया है. अनिल की पूर्वांचल में अच्छी पकड़ मानी जाती है. वह काशी से पहले गोरखपुर के प्रांत प्रचारक भी रह चुके हैं. उत्तर प्रदेश में उन्होंने कानपुर क्षेत्र से प्रांत प्रचारक के तौर पर जिम्मेदारी संभालनी शुरू की थी. अनिल अब तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र प्रचारक की जिम्मेदारी संभाल रहे शिवनारायण की जगह लेंगे. शिवनारायण को दिल्ली भेज दिया गया है. वहां वह संघ के प्रकाशन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे.

बता दें, 2014 में लोकसभा चुनाव और 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत में शिवनारायण का विशेष योगदान माना जाता है. उन्होंने न सिर्फ पूर्वांचल में संंघ की जड़ें मजबूत कीं, वहीं बीजेपी हाईकमान को समय-समय पर जमीनी सच से अवगत भी कराया. उधर काशी के लिए अनिल की जगह अब अवध क्षेत्र के सह प्रांत प्रचार रमेश को काशी का प्रांत प्रचारक नियुक्त किया गया है.

संघ के सूत्रों के अनुसार देश के 21 राज्यों और 31 प्रतिशत वोट बैंक पर अपना कब्जा कर चुकी बीजेपी की राह 2019 में इतनी आसान नहीं दिख रही है. 2014 से शुरू हुई मोदी लहर में थोड़ा ठहराव आ गया है. इसे ध्यान में रखते हुए संघ अपनी रणनीति बना रहा है. लोकसभा चुनाव के लिहाज से यूपी संघ के लिए सबसे अहम है. माना जा रहा है कि संघ की ये रणनीति पूर्वांचल में जमीन मजबूत करने की कवायद है.

मध्यप्रदेश में भी दिखा बदलाव का असर
विश्वस्त सूत्रों के अनुसार संघ ने मध्य क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अरुण जैन को हटाकर नेशनल टीम में जगह दी है. अब दीपक विस्पुते क्षेत्र प्रचारक होंगे. यानी एक तरह से मध्यप्रदेश में संघ की कमान उनके हाथों में होगी. ये बदलाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह, संगठन महामंत्री सुहास भगत, और अरुण जैन के संदर्भ में देखा जा रहा है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttar Pradesh News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर