Assembly Banner 2021

समाजवादी पार्टी ने जारी किया 'ड्रेस कोड', सदस्यों के लिए खादी या हैंडलूम कपड़े पहनना जरूरी

समाजवादी पार्टी की औपचारिक सदस्यता लेते अखिलेश यादव और डिंपल यादव. Image: News 18 Hindi

समाजवादी पार्टी की औपचारिक सदस्यता लेते अखिलेश यादव और डिंपल यादव. Image: News 18 Hindi

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में शनिवार से समाजवादी पार्टी का सदस्यता अभियान शुरू हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2017, 6:56 PM IST
  • Share this:
उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में शनिवार से समाजवादी पार्टी का सदस्यता अभियान शुरू हो गया. लखनऊ स्थित पार्टी मुख्यालय में आज निष्ठवान कार्यकर्ताओं और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में औपचारिक रूप से सदस्यता अभियान की शुरूआत हुई.

यह भी पढ़ें: अखिलेश बोले- हमें ईवीएम पर भरोसा नहीं, आगे जो भी चुनाव हों बैलेट पेपर पर ही हों

इस दौरान पार्टी ने ऐलान किया है कि समाजवादी पार्टी के सभी सदस्यों के लिए खादी या हैंडलूम के वस्त्र पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.



इस दौरान सबसे पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और लोकसभा सदस्य डिंपल यादव ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. बाद में उन्होंने माता प्रसाद पाण्डेय, राम गोविंद चौधरी, अहमद हसन, राजेंद्र चौधरी, अवधेश प्रसाद, नरेश उत्तम पटेल, अभिषेक मिश्र, एसआरएस यादव, शैलेन्द्र यादव (ललई), अरविन्द कुमार सिंह को सदस्यता ग्रहण कराई.
यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा गठबंधन की ओर, माया के बाद अखिलेश ने भी दिए संकेत

आज प्रदेश भर से तीन लाख प्राथमिक सदस्य बनने की सूचना है.  मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि समाजवादी पार्टी का सदस्यता अभियान 15 जून तक यानी दो महीने चलेगा. इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता गांव-गांव, घर-घर जाकर जनता को पार्टी कार्यक्रमों से अवगत कराएगें और सदस्यता अभियान चलाएंगे.

उन्होंने साफ किया कि पार्टी के सक्रिय सदस्य ही संगठन में पदाधिकारी बन सकेंगे.
समाजवादी पार्टी के संविधान के अनुसार अब सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष के स्थान पर पांच वर्ष होगा. ग्रामसभा, न्याय पंचायत, विकासखंड एवं वार्ड स्तर पर सदस्यता शिविरों का आयोजन होगा. सदस्यता के लिए मिसकाॅल और आॅनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: देश की राजनीति में अब मुलायम की जगह लेने तैयारी में अखिलेश

उन्होंने पार्टी का ड्रेस कोड बताते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के सभी सदस्यों के लिए खादी या हैंडलूम के वस्त्र पहनना अनिवार्य है.  समाजवादी पार्टी भारत के संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा रखती है. गांधी और डॉक्टर लोहिया के आदर्शो से प्रेरणा लेकर लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता एवं समाजवाद में आस्था रखती है.

समाजवादी पार्टी का विश्वास आर्थिक एवं राजनैतिक सत्ता के विकेंद्रीकरण में है. उन्होंने कहा कि धर्म पर आधारित राज्य में आस्था रखने वाले किसी भी संगठन का कोई भी सदस्य समाजवादी पार्टी का सदस्य नहीं हो सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज