• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UPSC लैटरल एंट्री पर अखिलेश यादव का तंज, खुद को ठेके पर देकर भ्रमण पर निकल जाए BJP सरकार

UPSC लैटरल एंट्री पर अखिलेश यादव का तंज, खुद को ठेके पर देकर भ्रमण पर निकल जाए BJP सरकार

अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि वो झूठे आंकड़े पेश कर देश को गुमराह कर रही है (फाइल फोटो)

अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि वो झूठे आंकड़े पेश कर देश को गुमराह कर रही है (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने विभिन्न सरकारी विभागों में संयुक्त सचिव और निदेशक जैसे प्रमुख पदों पर निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को लेट्रल एंट्री (Laterel Entry) यानी सीधे नियुक्त करने का फैसला किया है.

  • Share this:

लखनऊ. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने बीजेपी पर निशाना साधा है. रविवार को अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘ भाजपा खुले आम अपनों को लाने के लिए पिछला दरवाज़ा खोल रही है और जो अभ्यर्थी सालों-साल मेहनत करते हैं उनका क्या. भाजपा सरकार अब ख़ुद को भी ठेके पर देकर विश्व भ्रमण पर निकल जाए वैसे भी उनसे देश नहीं संभल रहा है.’

दरअसल, केंद्र सरकार ने विभिन्न सरकारी विभागों में संयुक्त सचिव और निदेशक जैसे प्रमुख पदों पर निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को लेट्रल एंट्री यानी सीधे नियुक्त करने का फैसला किया है. लेट्रल एंट्री भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. कार्मिक मंत्रालय 2018 से सीधे नियुक्ति की प्रक्रिया के जरिये आवेदन आमंत्रित कर रहा है. लेकिन अब अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाया है. अखिलेश ने आरोप लगाया कि इसके जरिये भाजपा अपने लोगों को खुलेआम ला रही है, लेकिन जो लोग सालों-साल सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं, उनका क्या होगा.

जानिए क्या है लेट्रल एंट्री
केंद्र सरकार ने नौकरशाही में नई प्रतिभा लाने के मकसद से एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है. सीधे नियुक्ति का मतलब है कि प्राइवेट सेक्टर के विशेषज्ञों की सरकारी विभागों में उच्च पदों पर भर्ती. आमतौर पर संयुक्त सचिव और डायरेक्टर के पद के लिए संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का आयोजन करता है. सिविल सेवा परीक्षा और अन्य विभागों की ओर से आयोजित परीक्षाओं में चुने गए अधिकारियों को इन पदों पर नियुक्त किया जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज