Assembly Banner 2021

UP News: अखिलेश यादव का भाजपा पर तंज, कहा- अंग्रेजों की तरह कंपनी शासन थोपना चाहती है योगी सरकार


यूपी में डीएपी के रेट बढ़ने से विपक्ष को मुद्दा मिल गया है. (File Photo)

यूपी में डीएपी के रेट बढ़ने से विपक्ष को मुद्दा मिल गया है. (File Photo)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने किसान आंदोलन को लेकर भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार कम्पनी शासन थोपना चाहती है, इसी तरह ईस्ट इंडिया कम्पनी (East India Company) के जरिए अंग्रेजों ने भारत को गुलाम बनाया था.

  • Share this:
लखनऊ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार (BJP Government) की तुलना ब्रिटिश राज से करते हुए रविवार को कहा कि ईस्ट इंडिया कम्पनी के जरिये भारत को गुलाम बनाने वाले अंग्रेजों की तरह भाजपा भी देश में 'कम्पनी शासन' थोपना चाहती है. उन्‍होंने भाजपा पर किसानों के साथ छल करने का आरोप लगाते हुए कहा, 'किसान की आय दोगुनी होने की दूर-दूर तक सम्भावना नहीं है. सच तो यह है कि किसान की जो आमदनी थी, भाजपा के राज में वह भी खत्म हो गई. भाजपा कम्पनी शासन थोपना चाहती है, इसी तरह ईस्ट इंडिया कम्पनी (East India Company) के जरिए अंग्रेजों ने भारत को गुलाम बनाया था. इसका जवाब जनता 2022 (आगामी विधानसभा चुनाव) में देगी.'

इसके अलावा नये कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई महीनों से जारी किसानों के आंदोलन का जिक्र करते हुए यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि जब हजारों किसान कोई मांग उठा रहे हैं तो भाजपा सरकार को उसका समाधान करना चाहिए. मगर भाजपा सरकार ने तो किसानों की मर्जी के बगैर अपना कानून थोप दिया है. किसानों को आशंका है कि नए कृषि कानूनों से उनकी खेती छिन जाएगी और वह खेत का स्वामी न रहकर खेतिहर मजदूर बन जायेंगे, लेकिन केन्द्र सरकार किसानों को सुरक्षा देने के मामले में आश्वस्त करने में विफल रही है.

भाजपा की किसानों के प्रति हठधर्मिता के चलते अब...
समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा की किसानों के प्रति हठधर्मिता के चलते अब अतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी किसान आंदोलन की गूंज होने लगी है. कई देशों के समाजसेवियों ने भारत के किसान आंदोलन को अपना समर्थन दिया है. इस बीच 'टाइम' पत्रिका ने इस बार का अपना कवर पेज भारत की उन महिला किसानों को समर्पित किया है जो निर्भीकता के साथ आंदोलनरत हैं.
बता दें कि आज पश्चिमी यूपी के मेरठ में कांग्रेस पार्टी की किसान महापंचायत हुई. इसमें कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्‍होंने कहा कि कृषि कानून को वापस लेने के लिए कितने भी साल लग जाएं, कांग्रेस आपके साथ खड़ी रहेगी. इसके लिए चाहे 100 दिन लग जाएं या फिर 100 साल कांग्रेस और किसान पीछे नहीं हटेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज