Rajya Sabha Election 2020: रामगोपाल यादव होंगे यूपी राज्यसभा सीट पर सपा प्रत्याशी

रामगोपाल यादव होंगे यूपी राज्यसभा सीट पर सपा प्रत्याशी (file photo)
रामगोपाल यादव होंगे यूपी राज्यसभा सीट पर सपा प्रत्याशी (file photo)

विधायकों की संख्या के मुताबिक 1 सीट समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पाले में जा सकती है क्योंकि सपा के पास 48 विधायक हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 7:07 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में खाली हो रहीं 11 राज्यसभा सीट (Rajya Sabha Election 2020) पर चुनाव के ऐलान की घोषणा के बाद पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा शुरू कर दी है. मंगलवार को यूपी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने प्रोफेसर रामगोपाल यादव को राज्यसभा प्रत्याशी घोषित किया है. आपको बता दें कि 25 नवंबर को खाली हो रही यूपी की 10 और उत्तराखंड की एक राज्यसभा सीट पर 9 नवंबर को चुनाव होने हैं. इसके लिए चुनाव आयोग ने चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है.

कुछ ऐसा हो सकता है समीकरण

विधायकों की संख्या के मुताबिक 1 सीट समाजवादी पार्टी के पाले में जा सकती है क्योंकि समाजवादी पार्टी के पास 48 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी के पास 18, बीजेपी की सहयोगी अपना दल के 9, कांग्रेस के 7, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 4, राष्ट्रीय लोकदल के 1 और 3 निर्दलीय विधायक हैं. दसवीं सीट पूरी तौर पर राजनीतिक गुणा भाग और विपक्षी एका पर निर्भर करेगा कि किसके पास जाएगा. 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी के पास अपने कुल 86 सांसद हैं.





25 नवंबर को यूपी से जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है, उनमें अरुण सिंह, जावेद अली खान, पीएल पुनिया, राम गोपाल यादव, राजाराम, वीर सिंह, चंद्रपाल सिंह यादव, नीरज शेखर, रवि प्रकाश वर्मा और हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं. बता दें कि 20 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 9 नवंबर को दस सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज