Assembly Banner 2021

'सीता के नेपाल, रावण की श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता तो राम के देश भारत में महंगा क्‍यों?'

समाजवादी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद विशम्भर निषाद (Photo ANI)

समाजवादी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद विशम्भर निषाद (Photo ANI)

Lucknow News: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) नेता और राज्यसभा सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 2:53 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. देश में पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों को लेकर सरकार की संसद से सड़क तक आलोचना  हो रही है, विपक्ष तीखे सवाल पूछ रहा है, इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता और राज्यसभा सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद (Rajyasabha MP Vishambhar Prasad Nishad) ने भी सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए सवाल पूछा है कि अगर सीता  के नेपाल (Sita's Nepal) और रावण के देश श्रीलंका (Ravana's Srilanka) में डीजल और पेट्रोल के दाम 51/52 रुपये प्रति लीटर है, तो राम के  देश  भारत ये 90/100 रुपये प्रति लीटर क्यों है?  राज्यसभा सांसद के अनुसार जब तेल के दामों में बढ़ोत्तरी की बात की जाती है तो पेट्रोलियम मंत्री केरोसीन की बात करने लगते हैं.

केंद्र पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगा

बता दें इस साल की शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. इस बीच बुधवार को पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी. ऐसा कोई प्रस्ताव  अभी सरकार के पास  विचाराधीन नहीं है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और मार्केट की स्थिति जैसे कई पहलुओं पर निर्भर करता है.



जानिए आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के प्रतिलीटर दाम 
>> दिल्लीः पेट्रोल 87.85 रुपये, डीजल 78.03 रुपये.
>> मुंबईः पेट्रोल 94.36 रुपये, डीजल 84.94 रुपये.
>> कोलकाताः पेट्रोल 89.16 रुपये, डीजल 81.61 रुपये.
>> चेन्नईः पेट्रोल 90.81 रुपये और डीजल 83.18 रुपये.
>> बैंगलूरुः पेट्रोल 90.78 रुपये, डीजल 82.72 रुपये..
>> नोएडाः पेट्रोल 86.83 रुपये, डीजल 78.45 रुपये.
>> चंडीगढ़ः पेट्रोल 84.55 रुपये, डीजल 77.74 रुपये.

>> पटनाःपेट्रोल 90.27 रुपये,डीजल 83.22 रुपये
>> लखनऊः पेट्रोल 86.77 रुपये,डीजल 78.39 रुपये

दाम बढ़ने के पीछे ये वजह बता रहे
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है, जिसका सीधा असर खुदरा ईंधन की बिक्री पर भी पड़ रहा है. सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. यही कारण है कि पिछले तीन दिन के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का भाव (Petrol-Diesel Rate) महंगा हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज