करारी हार से सपा ने लिया सबक, मुलायम चाहते हैं शिवपाल की वापसी!

सपा ने अपनी पुरानी राह पर लौटने का फैसला कर लिया है. इसके तहत समाजवादी कुनबे से अलग हुए नेताओं-मतदाताओं को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 1, 2019, 6:17 PM IST
करारी हार से सपा ने लिया सबक, मुलायम चाहते हैं शिवपाल की वापसी!
शिवपाल की हो सकती है सपा में वापसी (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 1, 2019, 6:17 PM IST
लोकसभा चुनाव के नतीजों ने समाजवादी पार्टी (सपा) को निराश किया है. बसपा से गठबंधन के बाद सपा को उत्‍तर प्रदेश में ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा न हो सका. अब सपा ने अपनी पुरानी राह पर लौटने का फैसला कर लिया है. इसके तहत समाजवादी कुनबे से विमुख हुए वोटर्स को फिर जोड़ा जाएगा. फिलहाल पार्टी इस हार से उबरकर जोरदार वापसी की तैयारी कर रही है. इसके लिए फिर से वोटर्स से संवाद का रास्ता अपनाया जाएगा.

इस बार के लोससभा चुनाव में बीजेपी का विजय रथ रोकने के लिए सपा ने बसपा और रालोद से गठबंधन किया था. इसके बावजूद कई वजहों से गठबंधन को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिली. सपा को चुनाव में करारा झटका लगा और पार्टी को सिर्फ पांच सीटों पर कामयाबी मिली. मुलायम परिवार के तीन सदस्य डिम्पल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव चुनाव हार गए.

रणनीति में बदलाव करेगी सपा
हालांकि, सपा के मुखिया मुलायम सिंह यादव कभी भी इस गठबंधन से खुश नहीं थे. उन्होंने सार्वजनिक तौर पर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी. वहीं, करारी हार और तमाम अटकलों के बावजूद सपा-बसपा और रालोद के प्रमुख नेताओं ने गठबंधन को लेकर सार्वजनिक तौर पर कोई प्रतिकूल टिप्पणी नहीं की. लेकिन, जानकारों का कहना है कि गठबंधन को बरकरार रखते हुए सपा अपने संगठन और रणनीति में बदलाव करने जा रही है.

हो सकती है शिवपाल यादव की वापसी
सपा में युवाओं के साथ ही पुराने नेताओं की राय को तवज्जो दी जाएगी. सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव चाहते हैं कि बसपा से गठबंधन, टिकट आवंटन से नाराजगी या पार्टी में उपेक्षा के चलते पार्टी से बाहर जाने वालों या अन्य कारणों से विमुख होने वाले नेताओं को फिर पार्टी से जोड़ा जाए. कहा ये भी जा रहा है कि तमाम गिले-शिकवे भुलाकर शिवपाल यदाव की भी सपा में वापसी हो सकती है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

कैबिनेट मीटिंग में अब मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे मंत्री

जानिए 3 जून को BSP सुप्रीमो मायावती ने दिल्ली में क्यों बुलाई बैठक!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 1, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...