लाइव टीवी

UP उपचुनाव 2019: अखिलेश की सपा को सर्वाधिक सफलता, रामपुर सीट बचाई, बीजेपी-बसपा की सीट भी कब्जाई

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 24, 2019, 8:25 PM IST
UP उपचुनाव 2019: अखिलेश की सपा को सर्वाधिक सफलता, रामपुर सीट बचाई, बीजेपी-बसपा की सीट भी कब्जाई
यूपी विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने सर्वाधिक सफलता हासिल की है. उसने अपनी एक सीट बचाने के साथ ही दो सीटें और अपने खाते में डाल ली हैं. (File Photo)

11 सीटों पर हो रहे इस उपचुनाव में सपा की एक सीट रामपुर (Rampur) दांव पर लगी थी. यहां सपा की तजीन फातमा (Tazeen Fatma) ने आसानी से जीत दर्ज कर ली. यही नहीं इसके बाद सपा ने बसपा (BSP) की जलालपुर (Jalalpur) और बीजेपी (BJP) की जैदपुर (Zaidpur) सीट पर भी कब्जा जमा लिया.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी विधानसभा उपचुनाव (UP Assembly Election 2019) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने सर्वाधिक सफलता हासिल की है. 11 सीटों पर हो रहे इस उपचुनाव में सपा की एक सीट रामपुर (Rampur) दांव पर लगी थी. यहां सपा की तजीन फातमा (Tazeen Fatma) ने आसानी से जीत दर्ज कर ली. यही नहीं, इसके बाद सपा ने बसपा (BSP) की जलालपुर (Jalalpur) और बीजेपी (BJP) की जैदपुर (Zaidpur) सीट पर भी कब्जा जमा लिया. पूरे उपचुनाव की बात करें तो समाजवादी पार्टी ने लखनऊ कैंट (Lucknow Cantt), मानिकपुर (Manikpur), बलहा (Balha) और प्रतापगढ़ सीट भी अच्छा प्रदर्शन किया और दूसरे नंबर पर रही.

आज़म की पत्नी तजीन फातमा ने दर्ज की रामपुर में आसान जीत
उत्तर प्रदेश उपचुनाव में जिस सीट पर सबकी नजर थी, उस रामपुर (Rampur) सीट पर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने कब्जा बनाए रखा है. इस जीत के साथ आज़म खान ने अपना रामपुर किला बरकरार रखा है. रामपुर उपचुनाव में बीजेपी के भरपूर ताकत लगाने के बावजूद आज़म खान की पत्नी तजीन फातमा ने जीत दर्ज की है. गुरुवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही तजीन फातमा (Tazeen Fatma) ने बढ़त बना रखी थी. उन्होंने बीजेपी के भारत भूषण गुप्ता को चुनाव नतीजों में मात दी.

जलालपुर में बसपा को हराकर लहराया जीत का परचम

वहीं अम्बेडकरनगर (Ambedkar Nagar) की जलालपुर सीट (Jalalpur Seat) पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमा लिया है. सपा प्रत्याशी सुभाष राय ने यहां बसपा की छाया वर्मा को 790 वोट से हरा दिया.  बता दें, जलालपुर सीट पर बसपा प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाए हुईं थीं. यहां उनकी टक्कर बीजेपी प्रत्याशी से दिख रही थी लेकिन आखिरी राउंड आते-आते सपा प्रत्याशी ने बढ़त बनाकर जीत अपनी झोली में डाल ली.

जैदपुर में बीजेपी से छीनी सीट
वहीं बीजेपी ने 2017 में जीती बाराबंकी (Barabanki) जिले की जैदपुर सीट (Zaidpur Assembly Seat) को गवां दिया है. उपचुनाव में सपा के गौरव रावत (Gaurav Rawat) ने बीजेपी के अम्बरीश रावत को करीब पांच हजार वोटों से हराया. 2017 के चुनाव में बीजेपी के उपेंद्र रावत ने यह सीट 30 हजार वोटों के अंतर से जीती थी. उनके सांसद बनने के बाद इस सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था.
Loading...

जैदपुर उपचुनाव में कुल 2,22,297 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. जैदपुर सीट से सपा के गौरव रावत ने 4909 वोटों से जीते. सपा प्रत्याशी को 77401 वोट हासिल हुए, जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के अंबरीश रावत को 72892 वोट मिले. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के तनुज पुनिया को 47356 वोट मिले. चौथे नंबर पर बसपा के अखिलेश अंबेडकर को 18510 वोट हासिल हुए.

ये भी पढ़ें:

UP By Election 2019: उपचुनाव में बीजेपी ने गंवाई एक सीट, जैदपुर से सपा के गौरव रावत जीते

नहीं टूटा आज़म का रामपुर किला, पत्नी तजीन फातमा ने आराम से दर्ज की जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 6:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...