लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर सऊदी अरब में उमरा पर रोक, लखनऊ एयरपोर्ट से लौटाए गए 128 यात्री
Lucknow News in Hindi

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 28, 2020, 11:50 AM IST
कोरोना वायरस को लेकर सऊदी अरब में उमरा पर रोक, लखनऊ एयरपोर्ट से लौटाए गए 128 यात्री
लखनऊ एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

लखनऊ (Lucknow) के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार ये रोक सऊदी सरकार की तरफ से जारी सर्कुलर के बाद लागू हुई है. अथॉरिटी के अनुसार एयरलाइंस से इस रोक के बारे में जानकारी मिली है, हम अग्रिम आदेश तक किसी भी यात्री को सऊदी जाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं.

  • Share this:
लखनऊ. हज (Haz) के अलावा सउदी अरब (Saudi Arabia) में साल भर उमरा (Umrah) किया जाता है. इसके लिए साल भर दुनियाभर के लोग सउदी अरब आते-जाते रहते हैं. उमरा भी मुस्लिम धर्म में एक महत्वपूर्ण धार्मिक कर्म माना जाता है. लेकिन चीन (China) में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के डर से सऊदी सरकार ने अब अपने यहां 13 मार्च तक उमरे पर रोक लगा दी है. यानी किसी भी देश के नागिक को सऊदी जाने की इजाजत नहीं हैं. हालांकि यह प्रतिबंध एंप्लॉयमेंट वीजा से यात्रा करने वाले यात्रियों पर लागू नहीं होगा यानी एंप्लॉयमेंट वीजा से यात्रा करने वाले लोगों को सऊदी गणराज्य में प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

बुधवार को सऊदी गवर्नमेंट ने भारत से जेद्दा और मदीना एयरपोर्ट पहुंची 1 दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों के 3000 से ज्यादा यात्रियों को अपने देश में उतरने की इजाजत नहीं दी. यही नहीं कोलकाता से गई इतिहाद एयरलाइंस के विमान को दुबई से वापस भेज दिया. यूपी के भी तमाम जिलों से उमरे पर जाने वाले 128 यात्रियों को कल देर शाम लखनऊ एयरपोर्ट से वापस कर दिया गया. उन यात्रियों ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर काफी हंगामा किया. उनकी शिकायत थी कि अगर ऐसा कोई प्रतिबंध है तो हमें पहले से क्यों नहीं बताया गया? लोग इस बात से खासे नाराज दिखे.

लोगों ने कहा कि हम बहुत दूर-दूर से आए हैं और अब अचानक सऊदी जाने के लिये रोके जाने से हमारे सामने समस्याएं हैं. हालांकि जब एयरलाइंस ने उनको इस बात के लिये आश्वस्त किया कि जो यात्री एयरपोर्ट से वापस किए गए हैं उनका वीजा बरकरार रहेगा. यानी जब भी उमरा या विजिट वीजा से यात्रा का प्रतिबंध हटेगा तो उनको उसी वीजा और टिकट पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. जिसके बाद लोग अपने घरों को वापस रवाना हुए.

सूत्रों के मुताबिक सऊदी सरकार ने यह प्रतिबंध दुनिया के सभी देशों पर प्रभावी किया है हालांकि उमरा वीजा और विजिट विजा से सऊदी गणराज्य जाने वाले यात्रियों पर यह प्रतिबंध अस्थाई तौर पर लगाया गया है. बुधवार को लखनऊ और दिल्ली से गई दोनों उड़ानों के उमरा यात्रियों को भी सऊदी में प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई. यह दोनों फ्लाइटें रात लगभग 12 बजे से पहले पहुंची थीं लेकिन उनको भी वापस कर दिया गया. वहीं कोलकाता से सऊदी अरब जा रहे इतिहाद फ्लाइट को बीच रास्ते दुबई से वापस कोलकाता भेज दिया.



अग्रिम आदेश तक सऊदी जाने की नहीं इजाजत
एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार ये रोक सऊदी सरकार की तरफ से जारी सर्कुलर के बाद लागू हुई है. अथॉरिटी के अनुसार एयरलाइंस से इस रोक के बारे में जानकारी मिली है, हम अग्रिम आदेश तक किसी भी यात्री को सऊदी जाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

लॉ स्टूडेंट ने SC में लखनऊ से केस ट्रांसफर की लगाई अर्जी, जान का खतरा जताया

दिल्ली हिंसा को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 11:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर