होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /लखनऊ के स्कूली छात्रों का कमाल, मस्क से प्रेरित होकर बना दी हवा साफ करने वाली इलेक्ट्रिक कारें

लखनऊ के स्कूली छात्रों का कमाल, मस्क से प्रेरित होकर बना दी हवा साफ करने वाली इलेक्ट्रिक कारें

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क से प्रेरणा लेते हुए लखनऊ के 4 बच्चों ने कमाल ही कर दिया. इन बच्चों ने लखनऊ में तीन इल ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क से प्रेरणा लेते हुए लखनऊ के 4 बच्चों ने कमाल कर दिया है. लखनऊ के इन बच्चों ने तीन इलेक्ट्रिक कारें बनाई हैं. जिनमें डस्ट फिल्ट्रेशन सिस्टम लगा हुआ है, जिसके जरिए इन कारों को चलाने पर ये हवा को साफ करने में मदद करेंगी. साथ ही इन कारों से ध्वनि प्रदूषण भी नहीं फैलेगा, क्योंकि इसके अंदर एक साइलेंट फीचर भी लगा हुआ है जिसको साइलेंट ड्राइव फीचर कहते हैं. इन सब के बावजूद यह तीनों ही करें प्रदूषण नहीं फैलाएंगी, बल्कि प्रदूषित हवा को साफ करेंगी. ये चारों ही बच्चे श्रेयांश (14) गर्वित (12) आर्यव (9) और विराज (11) हैं.

इन चारों की बच्चों ने देश के मशहूर रोबोटिक साइंटिस्ट मिलिंद राज के मार्गदर्शन में इलेक्ट्रिक कारें बनाई है. इस टीम को इन्होंने नाम दिया था फॉरएवर टीम. आपको बता दें कि सिर्फ 2 घंटे में ही चार्ज करने पर ये इलेक्ट्रिक कार कई किलोमीटर दूर तक जा सकती हैं.‌ चारों ही छात्रों को इसे बनाने में 7 महीने का वक्त लगा लेकिन इस पर काम लगभग पिछले कई सालों से चल रहा था.

आपके शहर से (लखनऊ)

पूरे देश के लिए जरूरी हैं ऐसी कारें
श्रेयांश ने बताया कि अभी सिर्फ 3 कारें ही उनकी टीम ने बनाई हैं. भविष्य में पूरे देश में ऐसी ही कारें चलाने की योजना बना रहे हैं. वहीं छात्र विराज ने बताया कि लोगों में फेफड़ों की बीमारी बढ़ रही हैं, हवा प्रदूषित होने की वजह से इसीलिए इलेक्ट्रिक कारों में डस्ट फिल्ट्रेशन सिस्टम लगाकर बनाया गया. यह हवा को साफ करेगा और लोग कार भी चला सकेंगे. वहीं छात्र गर्वित ने बताया कि आज के प्रदूषित वातावरण के लिए ऐसी ही कारें लोगों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देंगी. छात्र आर्यव ने बताया कि आज लोगों को दमा की बीमारी है. फेफड़ों की बीमारी से लोग दम तोड़ रहे हैं. ऐसे में यही सोच रख करें इन कारों को बनाया गया है ताकि लोग स्वस्थ रह सकें.

चारों बच्चों में हुनर है
देश के मशहूर रोबोटिक साइंटिस्ट मिलिंद राज ने बताया कि चारों ही बच्चे विज्ञान और तकनीक से बखूबी वाकिफ हैं. यही वजह है कि जब बच्चे मेरे पास आए और उन्होंने बताया कि वह हवा को साफ करने के लिए इलेक्ट्रिक कार बनाना चाहते हैं तो उन्होंने उनका मार्गदर्शन किया और आज परिणाम हम सबके सामने हैं. कई चुनौतियां हैं लेकिन सब पर जीत हासिल कर ली.

Tags: Electric Car, Elon Musk, Lucknow news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें