खुशखबरी: अब बुलेट ट्रेन से 2 घंटे 40 मिनट में वाराणसी से दिल्ली वाया लखनऊ

नई दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट अमेरिकी कंपनी मोट मैकडॉनल्ड ने तैयार कर सरकार को सौंप दी है. बुलेट ट्रेन के अस्तित्‍व में आने से यात्री 12-14 घंटों के बजाय तीन घंटे से भी कम समय में दिल्‍ली से वाराणसी तक का सफर कर सकेंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 20, 2019, 2:25 PM IST
खुशखबरी: अब बुलेट ट्रेन से 2 घंटे 40 मिनट में वाराणसी से दिल्ली वाया लखनऊ
फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 20, 2019, 2:25 PM IST
आने वाले दिनों में अगर सब कुछ ठीक रहा तो वाराणसी से दिल्ली की दूरी महज ढाई घंटे से कुछ ज्‍यादा समय में पूरी हो जाएगी. दरअसल, बुलेट ट्रेन के लिए दूसरा कॉरिडोर लखनऊ से होकर गुजरेगा. इसके लिए नई दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट अमेरिकी कंपनी मोट मैकडॉनल्ड ने तैयार कर सरकार को सौंप दी है. कहा जा रहा है कि अगले महीने पेश होने वाले बजट में इस रेल लाइन के निर्माण के लिए फंड स्वीकृत किए जा सकते हैं.

अगर बजट में इस कॉरिडोर को स्वीकृति मिलती है तो आगामी पांच से सात सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के लोग बुलेट ट्रेन का सफ़र करते नजर आ सकते हैं. बता दें कि वाराणसी से दिल्ली की दूरी 782 किलोमीटर है. वर्तमान में वाराणसी से दिल्ली पहुंचने में कम से कम 12-14 घंटे लगते हैं. कहा जा रहा है कि आगे चलकर इस रूट को पटना और फिर कोलकाता तक बढ़ाया जाएगा.

84 हजार करोड़ होगी लागत
दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ और सुलतानपुर से होते हुए वाराणसी तक जाएगी. इस कॉरिडोर के निर्माण में 84 हजार करोड़ रुपए की लगत अनुमानित है. हजारों करोड़ रुपए की लागत वाले प्रस्‍तावित बुलेट ट्रेन कॉरीडोर से भारत के सबसे व्‍यस्‍ततम रेल मार्ग में से एक से यात्रा करने वाले लोगों को राहत मिल सकती है.

अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी पहली बुलेट ट्रेन
बता दें कि देश की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी. इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी पूरा हो चुका है. नवंबर में इसके ट्रैक पर काम शुरू हो जाएगा. इस ट्रैक का निर्माण जापान की कंपनी कर रही है. उम्मीद है कि वर्ष 2021 तक देश की पहली बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:
Loading...

UP में सभी प्राइवेट यूनिवर्सिटी के लिए अम्ब्रेला एक्ट, रोकनी होगी राष्ट्रविरोधी गतिविधियां, गरीबों की आधी फीस माफ

'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग अधूरी छोड़ वाराणसी से मुंबई लौटे रणबीर कपूर और आलिया भट्ट, ये रही वजह

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 1:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...