Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ के माटी कला मेले में देखिये मिट्टी और हाथ की कलाकारी का बेजोड़ संगम 

लखनऊ के माटी कला मेले में देखिये मिट्टी और हाथ की कलाकारी का बेजोड़ संगम 

माटी

माटी कला मेला 2021 

दस दिवसीय माटीकला मेला लखनऊ के संगीत नाटक अकादमी में लगा है. प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने औपचारिक रूप से मेले का उद्धघाटन कर कहा कि कुम्हारी कला से जुड़े व्यक्तियों को मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराकर इकाइयां स्थापित कराई जा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दस दिवसीय माटीकला मेला लखनऊ के संगीत नाटक अकादमी में लगा है. प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने औपचारिक रूप से मेले का उद्धघाटन कर कहा कि कुम्हारी कला से जुड़े व्यक्तियों को मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराकर इकाइयां स्थापित कराई जा रही हैं.छोटेपटरी शिल्पकारों व कारीगरों के कारोबार को बढ़ावा देने लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया है. दिवाली नजदीक है इसलिए इस मेले में लोगों का खास उत्सव देखने को मिल रहा है. मिट्टी के दिए, मिट्टी से बना साज सज्जा का सामान, मिट्टी के बर्तन लोगों को लुभा रहे है.

    लोकल 18 से खास बातचीत में एक शिल्पकार ने बताया कि
    मिट्टी के बर्तनो में रोटी सेकने वाला तवा चार तरह की मिट्टी मिला कर बनाया जाता है ताकि वह मजबूत रहें.वहीं दूसरी ओर बाराबंकी से आई उजाला मोमबत्ती और मिट्टी के दिए बनाती है और इनके गांव में सभी औरतें मिल के यह दिए और मोमबत्ती बनाती है जिसमें मधुमक्खी के छत्ते से वैक्स के साथ हल्दी मिला कर उपयोग किया जाता है.

    इस मौके पर सिद्धार्थ नाथ सिंह उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड की नई वेबसाइट www.upmatikalaboard.in का लोकार्पण भी किया.
    लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर