यूपी में अब सेशन कोर्ट भी दे सकेंगे अग्रिम जमानत, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर आई है. यूपी में अब सेशन कोर्ट भी अग्रिम जमानत दे सकेंगे. इसके लिए सीआरपीसी की धारा में संशोधन किया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 12, 2019, 12:00 AM IST
यूपी में अब सेशन कोर्ट भी दे सकेंगे अग्रिम जमानत, गृह विभाग ने जारी किया आदेश
यूपी में अब सेशन कोर्ट भी अग्रिम जमानत दे सकेंगे (Demo Pic)
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 12, 2019, 12:00 AM IST
उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर आई है. यूपी में अब सेशन कोर्ट भी अग्रिम जमानत दे सकेंगे. इसके लिए सीआरपीसी की धारा में संशोधन किया गया है. राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद गृह विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है. पिछले साल 21 अगस्त 2018 को योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में अग्रिम जमानत को लेकर सीआरपीसी में संशोधन को हरी झंडी दिखा दी थी.  इसके बाद विधेयक को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया था.

मंगलवार को राष्ट्रपति ने अग्रिम जमानत को लेकर मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अग्रिम जमानत देने का अधिकार सेशन कोर्ट को भी होगा. पहले प्रदेश में हाईकोर्ट अग्रिम जमानत याचिकाएं सुनता था. अग्रिम जमानत ऐसे अपराधों के लिए नहीं मिलेगी, जिनमें अधिकतम सजा मृत्युदंड है. अग्रिम जमानत के प्रावधानों में केंद्रीय प्रारूप की शर्तें शामिल होंगी.

गृह विभाग का आदेश


गृह विभाग का आदेश


वैसे न्यायालय अग्रिम जमानत के लिए विचार करते समय अभियोग की प्रकृति और गंभीरता, आवेदक का पूर्णवृत्त, न्याय से भागने की संभाव्यता और उसे अपमानित करने के उद्देश्य से लगाए गए अभियोग आदि बिंदुओं पर विचार कर सकती है.

बता दें, वर्ष 1976 में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-438 में दी गई अग्रिम जमानत की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया था. यूपी और उत्तराखंड को छोड़कर बाकी प्रदेशों में यह व्यवस्था बाद में शुरू हो गई. हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की तरफ से इसे पुर्नस्थापित करने के निर्देश मिल रहे थे.

ये भी पढ़ें..
कैलाश विजयवर्गीय की जन आक्रोश रैली से पहले टूटा मंच, महापौर और विधायक घायल

शादी से इनकार पर सिरफिरे आशिक ने युवती की चाकू से गोदकर की हत्या

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदीWhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...