होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP Weather: तपिश और लू से धधक रहे यूपी के शहर, लखनऊ-बांदा समेत कई शहरों में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

UP Weather: तपिश और लू से धधक रहे यूपी के शहर, लखनऊ-बांदा समेत कई शहरों में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

यूपी के कई शहरों में गर्मी ने 29 अप्रैल 2022 को रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

यूपी के कई शहरों में गर्मी ने 29 अप्रैल 2022 को रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

UP Weather Update: यूपी के कई शहर तपिश और लू के कारण धधक रहे हैं. इस बीच बांदा में शुक्रवार (29 अप्रैल) को दिन का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि अब तक का रिकॉर्ड है. इससे पहले 29 अप्रैल 1979 को बांदा में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था. यही नहीं, यूपी के नौ शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बांदा में दिन का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
यूपी के कुल नौ शहरों में 29 अप्रैल 2022 को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है.

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के शहर तपिश और लू के कारण धधक रहे हैं. यही नहीं, कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. शुक्रवार को बांदा की हालत सबसे ज्यादा खराब रही. यहां पिछले कई दशकों का गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बांदा में दिन का अधिकतम तापमान देश में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. बुंदेलखंड के इस शहर में दिन का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी बांदा में कभी भी रिकॉर्ड नहीं की गई थी. इससे पहले 29 अप्रैल 1979 को बांदा में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था जो अब तक का सबसे ज्यादा था, लेकिन यह रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया है.

यही नहीं, राजधानी लखनऊ का भी यही हाल रहा जहां 29 अप्रैल को अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी. यूपी की राजधानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 30 अप्रैल 1999 को 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था.

कानपुर, प्रयागराज और झांसी में भी बेकाबू हुई गर्मी
कानपुर में भी 1973 के बाद शुक्रवार (29 अप्रैल) को सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी. शहर में दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह प्रयागराज में भी गर्मी ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. यहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 1999 में अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया था. झांसी में भी 2010 के बाद इतनी गर्मी पड़ी है. 12 सालों बाद दिन का तापमान 46 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. यूपी के कुल 9 शहर ऐसे हैं जहां दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उसके ऊपर दर्ज किया गया है.

बता दें कि इन दिनों यूपी के शहरों में ही देश में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. गुरुवार को प्रयागराज देश का सबसे गर्म शहर था, तो वहीं बुधवार को झांसी देश का दूसरा सबसे ज्यादा गर्म शहर था.

गोरखपुर में मौसम रहा मेहरबान
भीषण गर्मी के बीच गोरखपुर में मौसम की नेमत बरस रही है जहां दिन का अधिकतम तापमान सिर्फ 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इस लिहाज से बांदा यूपी और देश का सबसे गर्म शहर, तो गोरखपुर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा.

48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान
मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, 1 मई तक फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. पूरब से लेकर पश्चिम तक तपिश और लू का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा. गर्मी और नई ऊंचाइयां छू सकती है. आशंका जताई गई है कि कुछ शहरों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Tags: Heatwave, Meteorological Department, Weather updates

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर