Assembly Banner 2021

छठा चरण: बीजेपी की मेनका गांधी सबसे अमीर, कांग्रेस के धीरेंद्र पर सबसे ज्यादा केस

बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी की फाइल फोटो

बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी की फाइल फोटो

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण में सुल्तानपुर से बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. उनके पास 55 करोड़ 59 लाख की संपत्ति है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आपराधिक छवि और पूंजीपति प्रत्याशियों की संख्या में कमी आई है. इस चरण में 12 मई को 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं. यहां 177 प्रत्याशी मैदान में हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) ने इन प्रत्याशियों द्वारा दाखिल हलफनामे का विश्लेषण किया है. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण में सुल्तानपुर से बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. उनके पास 55 करोड़ 59 लाख की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर जौनपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी देवव्रत मिश्रा हैं. इनके पास 51.09 करोड़ की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर सुल्तानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी संजय सिंह के पास 41.11 करोड़ रुपए की संपत्ति है.

एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक 172 प्रत्याशियों के हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार 36 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमे भी 29 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं. कांग्रेस के श्रावस्ती से प्रत्याशी धीरेंद्र प्रताप सिंह पर सर्वाधिक 8 मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें 11 गंभीर धाराओं के मामले हैं. दूसरे नंबर पर सुलतानपुर से प्रसपा प्रत्याशी कमला देवी हैं. इनके खिलाफ पांच मुकदमे दर्ज हैं. इनमें 13 गंभीर धाराओं के मामले हैं.

उधर 172 में से 36 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ या उससे अधिक बताई है. इस चरण में बीजेपी के 14 में से 12, बसपा के 11 में से 10, कांग्रेस के 11 में से 9, और सपा के 3 में से 2 उम्मीदवार करोड़पति हैं.



इस चरण में सबसे कम संपत्ति मछलीशहर से निर्दलीय उम्मीदवार गंगाराम के पास है. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति महज 28 हजार रुपए की बताई है. इस तरह छठे चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.64 करोड़ रुपए है, जो सभी चरणों के मुकाबले सबसे कम है.
ये भी पढ़ें:

वीडियो वायरल करने के पीछे BJP की साजिश, जांच की मांग: तेज बहादुर यादव

पीएम मोदी के खिलाफ नामांकन करने वाले तेज बहादुर का शराब पीते Video वायरल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsAppअपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज