'लोहिया अस्पताल में त्वचा रोगियों को जल्द मिलेगी टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा'

लखनऊ के गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जल्द ही त्वचा रोगियों को टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा मिलेगी. इसी के साथ यह संस्थान टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा देने वाला यूपी का पहला सरकारी अस्पताल बन जाएगा.

आईएएनएस
Updated: August 31, 2017, 11:10 PM IST
'लोहिया अस्पताल में त्वचा रोगियों को जल्द मिलेगी टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा'
यूपी के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह
आईएएनएस
Updated: August 31, 2017, 11:10 PM IST
लखनऊ के गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जल्द ही त्वचा रोगियों को टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा मिलेगी. इसी के साथ यह संस्थान टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा देने वाला यूपी का पहला सरकारी अस्पताल बन जाएगा. अब रोगी घर पर बैठे मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिये डॉक्टर से सलाह ले सकेंगे.

यूपी के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने गुरुवार को बताया कि अभी तक प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा उपलब्ध नहीं है. फिलहाल प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में चर्म रोग विशेषज्ञों की भारी कमी है. इस समस्या को देखते हुए प्रदेश में सर्वप्रथम लोहिया अस्पताल के त्वचा रोग विभाग में टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है.

उन्होंने बताया कि त्वचा रोगियों की सुविधा के लिए टेली-डर्मिटोलॉजी प्रक्रिया को बेहद आसान बनाया गया है. साथ ही मरीजों की गोपनीयता का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. रोगी अपने मोबाइल फोन पर गूगल-ऐप के जरिये अथवा अस्पताल की वेबसाइट का इस्तेमाल कर टेली-डर्मिटोलॉजी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

मंत्री ने बताया कि रोगियों को अपनी त्वचा संबंधी बीमारी के लक्षण एवं जिस भाग में समस्या है, उसकी फोटो गूगल-ऐप अथवा वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. इसके उपरांत रोगी को उनके मोबाइल पर एक आईडी नंबर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि डॉक्टर द्वारा लक्षण एवं फोटो के आधार पर इलाज संबंधित सलाह रोगी के मोबाइल तथा आईडी पर भेज दी जाएगी, जिसमें प्रिस्क्रिप्शन भी शामिल होगा. यदि डॉक्टरों को लगा कि बीमारी गंभीर है तो जरूरत पड़ने पर विशेषज्ञा मरीज को अस्पताल भी बुला सकते हैं.

उन्होंने बताया कि लोहिया अस्पताल में प्रारंभ की जा रही इस योजना की सफलता के उपरांत अन्य अस्पतालों को भी इससे जोड़ा जाएगा.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttar Pradesh News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर