Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022: यूपी चुनाव में छोटे दलों की बढ़ी भूमिका, आज सत्ता पाने में बन रहे मददगार

UP Election 2022: यूपी चुनाव में छोटे दलों की बढ़ी भूमिका, आज सत्ता पाने में बन रहे मददगार

सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर ने सपा से गठबंधन किया है. (File photo)

सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर ने सपा से गठबंधन किया है. (File photo)

UP Election 2022: केंद्रीय राजनीति में छोटे दलों से गठजोड़ का जो फार्मूला निकला उसे राज्य स्तर पर भी अमल में लाया गया. यही वजह रही कि बड़े दलों को छोड़कर छोटे दलों को साथ लेने मुनासिब माना जाने लगा. यूपी की राजनीति में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा छोटे दलों को साथ लेकर चली. नतीजा सभी के सामने है. इसी राह पर अब समाजवादी भी चल पड़ी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले दल एक बार फिर सत्ता बनाने में ट्रम कार्ड साबित होते नजर आ रहे हैं. जिन्हें कभी वोटकटवा माना जाता था, आज वे सत्ता पाने में मददगार साबित हो रहे हैं. दरअसल जातीय व क्षेत्रीय समीकरण के आधार पर छोटी-छोटी पार्टियों से गठजोड़ कर उन्हें साझीदार बनाया जा रहा है. फिलहाल अपना दल का बीजेपी से गठबंधन जारी है. उधर, आरएलडी ने सपा से गठबंधन किया है. वहीं सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है.

यूपी में अमूमन छोटे दलों से गठबंधन बहुत कम हुआ करते थे, लेकिन भाजपा ने विधानसभा चुनाव 2017 में अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी जैसे दलों से गठबंधन किया. अपना दल नौ सीटें जीतकर आई तो सुभासपा ने चार सीटें जीतीं. यह बात अलग है कि सुभासपा आगे चलकर इतना नाराज हुई कि भाजपा का साथ छोड़ गई. सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर ने अब सपा से गठबंधन किया है. हालांकि, बीच-बीच में उनके भाजपा के साथ जाने की अटकलें भी लगती रहती हैं.

केंद्रीय राजनीति में छोटे दलों से गठजोड़ का जो फार्मूला निकला था उसे राज्य स्तर पर भी अमल में लाया गया. यही वजह रही कि बड़े दलों को छोड़कर छोटे दलों को साथ लेना मुनासिब माना जाने लगा. यूपी की राजनीति में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा छोटे दलों को साथ लेकर चली. नतीजा सभी के सामने है. इसी राह पर अब समाजवादी भी चल पड़ी है.

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले BSP में सेंधमारी की तैयारी, BJP ज्वाइन कर सकते हैं पूर्व मंत्री अनंत मिश्र अंटू

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे. यूपी में इस बार भी चुनाव पिछली बार की तरह वेस्ट यूपी से शुरू होंगे. आखिरी चरण पूर्वांचल में होगा. पहले चरण में 58 और आखिरी चरण में 64 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

Tags: Anupriya Patel, BJP, Lucknow news, Om Prakash Rajbhar, Samajwadi party, UP Assembly Election 2022, UP Election 2022, UP politics, लखनऊ न्यूज

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर