राजधानी लखनऊ के चौराहों पर लगे हाइटेक स्मार्ट स्ट्रिप, जानिए कैसे बन जाएगा "ग्रीन कॉरीडोर"
Lucknow News in Hindi

राजधानी लखनऊ के चौराहों पर लगे हाइटेक स्मार्ट स्ट्रिप, जानिए कैसे बन जाएगा
लखनऊ में लगे हाइटेक स्मार्ट स्ट्रिप

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने बताया कि उनकी योजना शहर के 42 चौराहों पर इमरजेंसी बटन डिवाइस लगाने की है. पुलिस कमिश्नर के मुताबिक राजधानी के सभी चौराहों पर हाईटेक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने जा रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल राजधानी लखनऊ में 'स्मार्ट स्ट्रिप' मॉडल से यातायात को आसान बनाने का काम किया जा रहा है. इसी मॉडल के आधार पर शहर की कुछ अन्य रास्तों में 'स्मार्ट स्ट्रिप' बनाकर ग्रीन कॉरिडोर की सुविधा तैयार की जाएगी. इसी क्रम में लखनऊ के चार चौराहों पर इमरजेंसी बटन सर्विस का प्रयोग किया जा रहा है. बता दें कि इमरजेंसी बटन सर्विस एक छोटा सा डिब्बानुमा टेलीफोन जैसी डिवाइस है. खास चौराहों पर किसी भी इमरजेंसी की दशा में इस डिवाइस पर बने कॉल के बटन को दबाकर अपना संदेश बोला जा सकता है. आपका संदेश सीधे पुलिस कमिश्नर के कंट्रोल रूम में जाएगा और वहां से आपको ट्रैफिक संबंधी सहायता तुरंत मिलेगी.

किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय अगर इस इमरजेंसी बटन डिवाइस पर संदेश दिया जाता है और ये बताया जाता है कि मरीज की हालत बहुत खराब है तो चौराहे की लाल ट्रैफिक लाइट तुरंत हरी हो जाएंगीं और अस्पताल के पूरे रास्ते तक आपको रेड सिग्नल नहीं मिलेगा और एक ग्रीन कॉरिडोर बन जाएगा. इससे इमरजेंसी में फंसे मरीज को अस्पताल तक ले जाने में ट्रैफिक जाम से संबंधित कोई भी असुविधा नहीं होगी.

ये इमरजेंसी बटन सिस्टम फिलहाल राजधानी के चार चौराहों पर लगाया गया है. 1090 चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, हजरतगंज चौराहा और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहै पर ये इमरजेंसी बटन सिस्टम लगाया गया है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने बताया कि उनकी योजना शहर के 42 चौराहों पर इमरजेंसी बटन डिवाइस लगाने की है. पुलिस कमिश्नर के मुताबिक लखनऊ पुलिस कमिश्नरी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से राजधानी के सभी चौराहों पर हाईटेक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने जा रहा है.



ये भी पढ़ें:



वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री की सुरक्षा में दिखी बड़ी चूक, गाड़ी के सामने कूदा सपा कार्यकर्ता
First published: February 17, 2020, 9:32 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading