लाइव टीवी

सोनभद्र में मिली 160 किलो सोने की खान सिर्फ शुरुआत, अभी और मिलने की प्रबल संभावना
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 24, 2020, 1:25 PM IST
सोनभद्र में मिली 160 किलो सोने की खान सिर्फ शुरुआत, अभी और मिलने की प्रबल संभावना
सोन पहाड़ी पर जहां सोने का भंडार होने का पता चला है, वो जमीन रिजर्व फॉरेस्ट में आती है

जियोलाजिकल सर्वे आँफ इंडिया ने सोनभद्र में मिली सोने की खदान से करीब 3000 टन सोना के बजाय सिर्फ 160 किलो सोना ही निकलने की दावा किया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र (Sonbhadra) जनपद में सोने की मिली खदान (Gold Mines) से करीब 3000 टन सोना निकलने की खबर के बाद पूरे देश और दुनिया में हड़कंप मच गया. सोनभद्र में करीब 3000 टन सोना मिलने की खबर से अमेरिका तक में खलबली मची. जिसके बाद पीएमओ ने भी सोनभद्र में मिली सोने की खदान को लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई. हालांकि जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने सोनभद्र में मिली सोने की खदान से करीब 3000 टन सोना के बजाय सिर्फ 160 किलो सोना ही निकलने की दावा किया है. लेकिन साथ ही जीएसआई का दावा है कि भविष्य में सोनभद्र में कई सोने की खान मिल सकती है.

दरअसल, सोनभद्र में सोने की खदान की तलाश में जीएसआई द्वारा एक लंबे समय से सर्वे कर खुदाई की जा रही है. लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय द्वारा जारी किये गये उस आदेश के सामने आने से सबके होश उड गए, जिसमें दावा किया गया कि सोनभद्र में दो सोने की खान मिली है जिसमें करीब 3000 टन सोने का अयस्क है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, उत्तरी लखनऊ द्वारा मुख्य खनिजों की खुदाई के लिये भेजी गई रिपोर्ट में सोनभद्र जनपद के सोन पहाड़ी ब्लॉक में 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में 646.15 किलोग्राम सोना धातु मिलने की जानकारी दी गई थी.

यहां मिली है सोने की खान

जिसकी पुष्टि खुद सोनभद्र के वरिष्ठ खान अधिकारी केके राय ने करते हुए बताया कि ‘जीएसआई के साथ प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग नें सोनभद्र में सोने की खोज पर काम किया है. जिसके तहत सोन पहाड़ी और हरदी में सोने की खोज की गई है. सरकार अब इसकी नीलामी का प्रयास कर रही है.'



अभी और सोने की खान मिलने की उम्मीद

न्यूज 18 से बात करते हुए जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डायरेक्टर डॉ जीएस तिवारी बताते हैं कि ‘सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोने मिलने के दावा कभी जीएसआई ने नहीं किया. जीएसआई सोनभद्र में बीते 20 साल से सोने की तलाश कर रहा है. हमने वहां सोने का भंडार होने की पुष्टि भी की है. हमने जो प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग को रिपोर्ट सौपी थी. उस रिपोर्ट के मुताबिक सोनभद्र में 52806.25 टन स्वर्ण अस्यक मिला है. जिसका ग्रेड 3.03 ग्राम प्रति टन सोने का होने के चलते उससे सिर्फ करीब 160 किलोग्राम ही सोना निकलेगा. लेकिन सोनभद्र में सोने की तलाश के लिये जीएसआई का सर्वे अभी जारी है. हम नई-नई तकनीकों के जरिये सोने की तलाश के लिये नये-नये प्रयोग कर रहे हैं. इसलिये हमें पूरी उम्मीद है कि सोनभद्र की पहाड़ियों में हम और अधिक व अच्छा सोना निकाल सकेंगे. इसलिये सोनभद्र में और अधिक सोना निकलने की संभावनाओ सें इनकार नही किया जा सकता है.’

ये भी पढ़ें:

VIDEO: जहरीले सांपों से भरे कुएं में गिरा युवक, पैंट में घुसा कोबरा और फिर...

अलीगढ़ CAA बवाल: पुलिस ने करीब 300 लोगों पर दर्ज किया FIR, हालात सामान्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर