लाइव टीवी

UP: बजट में धार्मिक पर्यटन पर विशेष जोर, अयोध्या-काशी से लेकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए करोड़ों होंगे खर्च
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 18, 2020, 1:03 PM IST
UP: बजट में धार्मिक पर्यटन पर विशेष जोर, अयोध्या-काशी से लेकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए करोड़ों होंगे खर्च
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने धार्मिक पर्यटन को लेकर विशेष तैयारी की है.

योगी सरकार (Yogi Government) ने एक तरफ जहां अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए ने 85 करोड़ की व्यवस्था की है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. सरकार ने काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण योजना के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने अपना चौथे बजट में धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) को लेकर विशेष ध्यान दिया है. इसके तहत सरकार ने काशी (Kashi), अयोध्या (Ayodhya) और कैलाश मानसरोवर यात्रा (Kailash Mansarover Yatra) के लिए करोड़ों रुपए बजट में आवंटित किए हैं.

योगी सरकार ने एक तरफ जहां अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए ने 85 करोड़ की व्यवस्था की है और तुलसी स्मारक भवन के सुदृढ़ीकरण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. यही नहीं उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति के अंतर्गत पर्यटन इकाइयों को प्रोत्साहन के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था भी की गई है.

विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपये
सरकार ने काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण योजना के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. यही नहीं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के अंतर्गत वैदिक विज्ञान केंद्र के निर्माण के लिए 18 करोड़ की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 8 करोड़ रुपए एवं सिंधु दर्शन यात्रा अनुदान के लिए 10 लाख की व्यवस्था प्रस्तावित है.



पहली बार 5 लाख करोड़ रुपये की सीमा पार हुआ बजट
बता दें सरकार ने इस बार यूपी का 5 लाख 12 हजार 860.72 ( 5,12860.72) करोड़ का बजट किया पेश किया है. पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले 33 हजार 159 करोड़ रुपये ज्यादा का बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पिछले साल के मुकाबले इस बार साढ़े 6 फीसदी ज्यादा का बजट पेश किया. वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए योगी सरकार ने 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई विकास योजनाओं के वित्त पोषण के प्रस्ताव को बजट में शामिल किया है.

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार ने पेश किया UP के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, 5 लाख करोड़ की सीमा पार

बच्चियों से रोज हो रहे बलात्कार लेकिन भाजपा सरकार में नहीं है लोकलाज: अखिलेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 12:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर