लाइव टीवी

योगी सरकार पहली बार 2 अक्टूबर को बुलाएगी विधानमंडल का विशेष सत्र, सपा करेगी बहिष्कार

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 1, 2019, 10:20 AM IST
योगी सरकार पहली बार 2 अक्टूबर को बुलाएगी विधानमंडल का विशेष सत्र, सपा करेगी बहिष्कार
यूपी विधानसभा (फाइल फोटो)

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांधी जी ने इस देश में सबसे निचले पायदान पर स्थित व्यक्ति के जीवन स्तर के सुधार का सपना देखा था. इस मौके पर उत्तर प्रदेश विधानसभा देश को नया संदेश देगी.

  • Share this:
लखनऊ. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के मौके पर 2 अक्टूबर को योगी सरकार विधानमंडल का विशेष सत्र आयोजित करने जा रही है. सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले इस विशेष सत्र के लगातार 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक चलने की उम्मीद है और इस दौरान यूपी में सतत विकास के 17 लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विधानसभा और विधानपरिषद में चर्चा की जाएगी. सभी विधायकों को अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाने का मौका मिलेगा. ऐसा विशेष सत्र किसी राज्य की विधानसभा में पहली बार आहूत किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी इस विशेष सत्र का बहिष्कार करेगी. इस दौरान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में लखनऊ स्थित गांधी प्रतिमा पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा. वहीं बसपा की तरफ से अभी सदन में शामिल होने या ना होने पर रुख साफ नहीं किया गया है, जबकि कांग्रेस की तरफ से भी अभी रुख स्पष्ट नहीं है.

इस ऐतिहासिक सत्र को लेकर विशेष इंतजाम भी किए जा रहे है और सदन की कार्यवाही 36 घंटे से भी ज्यादा समय तक सुचारू बनाए रखने के लिए नई व्यवस्थाएं की गई है. दोनों सदनों में तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए है जो 12-12 घंटे तक उनको दिए गए विषय पर सदन में चर्चा करेंगे. रात में भी लगातार सदन चलते रहने को लेकर विधानभवन में ही सदस्यों के भोजन और सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है.

विपक्षी दलों ने समस्याओं पर चर्चा के साथ समाधान कराने पर भी जोर दिया. इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांधी जी ने इस देश में सबसे निचले पायदान पर स्थित व्यक्ति के जीवन स्तर के सुधार का सपना देखा था. इस मौके पर उत्तर प्रदेश विधानसभा देश को नया संदेश देगी. इसकी कार्यवाही की बुकलेट लोकसभा सहित सभी विधान सभाओं को भी प्रेषित की जाएगी.

(रिपोर्ट: अजीत प्रताप सिंह)

ये भी पढ़ें:

बिजनौर में एयर होस्टेस की मौत, एकतरफा प्यार में सिरफिरे ने बरसाईं थी 5 गोलियांचिन्मयानंद प्रकरण: छात्रा को न्याय दिलाने यूपी की सड़कों पर उतरेंगी प्रियंका गांधी?

PCS Pre 2018: हाईकोर्ट ने ख़ारिज किया महिलाओं को क्षैतिज आरक्षण का फैसला, नए सिरे से जारी होंगे रिजल्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर